पॉली उमरीगर की याद में BCCI देती है अवॉर्ड, वो किस्सा जब मैच से ठीक पहले छोड़ दी कप्तानी

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) वो पहले खिलाड़ी हैं जिन्हें पॉली उमरीगर अवॉर्ड (Polly Umrigar Award) से सम्मानित किया गया था. उनके बाद वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर जैसे पूर्व खिलाड़ियों भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.
polly umrigar award, पॉली उमरीगर की याद में BCCI देती है अवॉर्ड, वो किस्सा जब मैच से ठीक पहले छोड़ दी कप्तानी

ये कहानी 1959 की है. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम भारत के दौरे पर थी. चेन्नई में टेस्ट मैच खेला जाना था. इस मैच से पहले टीम में एक खिलाड़ी के चयन को लेकर बात उलझ गई. टीम के कप्तान पॉली उमरीगर (Polly Umrigar) हुआ करते थे. उस वक्त के बीसीसीआई चीफ जसु पटेल को टीम में जगह दिलाने पर अड़े थे. लेकिन पॉली उमरीगर इस फैसले से सहमत नहीं थे.

जब कोई भी अपनी जगह से नहीं हिला तो बात बिगड़नी ही थी. आखिरकार पॉली उमरीगर ने मैच शुरू होने से कुछ घंटे पहले ही इस्तीफा दे दिया. उस वक्त टीम में उनके साथी खिलाड़ी अपने संस्मरण में बताते हैं कि इस फैसले के बाद पॉली उमरीगर को वीनू मांकड के कमरे में रोते सुना गया था. इसके बाद पॉली ने कप्तानी नहीं की.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मैच की सुबह जब टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों से पूछा कि उनकी कप्तानी कौन कर रहा है तो सभी खिलाड़ियों में नाराजगी का भाव था. हालांकि बाद में उस मैच में वीनू मांकड को कप्तानी सौंपी गई. वो मैच वेस्टइंडीज की टीम ने करीब तीन सौ रनों के बड़े अंतर से जीत लिया था.

कैरिबियाई टीम ने पहली ही पारी में पांच सौ से ज्यादा रन जोड़ दिए थे. खैर, आज उन्हीं पॉली उमरीगर का जन्मदिन है. पॉली उमरीगर का जन्म 28 मार्च 1926 को शोलापुर में हुआ था. उन्होंने चालीस के दशक के आखिरी वर्षों में और पचास के दशक में भारत के लिए क्रिकेट खेली.

देखिए #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

बल्ले और गेंद से जमाई थी पॉली उमरीगर ने धाक

पॉली उमरीगर मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे. इसके अलावा वो स्पिन और मीडियम पेस गेंदबाजी भी करते थे. अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में उन्होंने 59 टेस्ट मैच खेले. इन 59 टेस्ट मैच में उन्होंने 3631 रन बनाए. इसके अलावा उन्होंने 35 विकेट भी लिए थे.

पॉली उमरीगर के खाते में 12 टेस्ट शतक भी हैं. पॉली उमरीगर की गिनती उन भारतीय क्रिकेटर्स में होती हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत को मजबूत पहचान दिलाई. वरना विदेशी पिचों पर भारतीय टीम को बहुत कमजोर माना जाता था.

देखिए फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बीसीसीआई देती है पॉली उमरीगर अवॉर्ड

पॉली उमरीगर की याद में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक अवॉर्ड भी देती है. ये अवॉर्ड 2007 में शुरू किया गया था. इस अवॉर्ड को उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिनका साल भर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन रहता है.

सचिन तेंदुलकर वो पहले खिलाड़ी हैं जिन्हें पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. उनके बाद वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर जैसे पूर्व खिलाड़ियों भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. हाल ही में ये अवॉर्ड भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को भी दिया गया था.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts