पाकिस्तान के लिए जासूसी के आरोप में 2 सिविलियन सहित नेवी के 11 जवान गिरफ्तार

आंध्र प्रदेश पुलिस, नेवल इंटेलिजेंस और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों के एक ज्वाइंट ऑपरेशन के बाद इस मामले का खुलासा हुआ है. इसमें नौसेना के सात कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था, जो कथित रूप से जासूसी में शामिल रहे हैं.

देश की खुफिया जानकारी की जासूसी से जुड़ा बेहद ही चौंकाने वाले एक मामला सामने आया है. जहां दो नागरिकों सहित 13 नौसेना के जवानों को एक कथित जासूसी मामले में पकड़ा गया है. शुरुआती जांच में पता चला है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने इन 13 लोगों को सोशल मीडिया पर कथित रूप से हनी ट्रैप में फंसाया था.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नेवी के सूत्रों ने बताया, “11 नौसेना कर्मचारियों और दो आम नागरिकों को अब तक जासूसी के मामले में गिरफ्तार किया है, इन सैनिकों के सोशल मीडिया प्रोफाइल कई दूसरी संदिग्ध प्रोफाइल के संपर्क में हैं.”

दरअसल आंध्र प्रदेश पुलिस, नेवल इंटेलिजेंस और सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसियों के एक ज्वाइंट ऑपरेशन के बाद इस मामले का खुलासा हुआ है. इसमें नौसेना के सात कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया था, जो कथित रूप से जासूसी में शामिल रहे हैं. आंध्र प्रदेश के पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है, जिसमें नेवल इंटेलिजेंस पुलिस की कर रही है.

पुलिस ने इन सभी नौसेना के जवानों को मुंबई, कारवार (कर्नाटक) और विशाखापत्तनम सहित नौसेना के अलग-अलग ठिकानों से गिरफ्तार किया है. हनी ट्रैप में फंसने के बाद इन लोगों ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए भारतीय नौसेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारी लीक कर दी थी.

स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध

वहीं सोशल मीडिया के दुरुपयोग के बाद भारतीय नौसेना ने अपने कर्मचारियों के स्मार्टफोन और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है.

हालांकि नौसेना ने मोबाइल फोन में 2G इंटरनेट पर कोई रोक नहीं लगाई है. विशेषज्ञों का मानना है कि मोबाइल और इंटरनेट के सीमित उपयोग से इन्हें आसानी से इंटरसेप्ट किया जा सकता है. एएनआई के मुताबिक नेवी के सूत्रों ने कहा कि नेवी में स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लंबे समय से था, लेकिन इस घटना के बाद इसे और सख्ती से लागू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तानी लड़की पढ़ा रही थी सेक्स का पाठ, इधर सेना के जवान का हुआ ये हाल

Related Posts