डोनाल्ड ट्रंप के साथ डेलीगेशन में भारत आ रहे हैं ये दो भारतीय मूल के शख्स

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. उनके साथ उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप और एक डेलिगेशन भी भारत आएगा.
Trump India Visit, डोनाल्ड ट्रंप के साथ डेलीगेशन में भारत आ रहे हैं ये दो भारतीय मूल के शख्स

फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन (FCC) के अध्यक्ष अजीत पई और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अधिकारी काश पटेल, दो भारतीय अमेरिकी हैं जो सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत यात्रा पर आ रहे हैं. अजीत पई के माता-पिता दोनों महाराष्ट्र के डॉक्टर थे, जो कि साल 1971 में अमेरिका चले गए थे. पई का जन्म अमेरिका के कंसास में हुआ था. उन्होंने हार्वर्ड और शिकागो यूनिवर्सिटी से अपनी वकालत की पढ़ाई की.

FCC के साथ अजीत पई साल 2012 में जुड़े. FCC एक स्वतंत्र निकाय है जो अमेरिकी संचार कानूनों और विनियमों को नियंत्रित करता है. इस निकाय में पांच कमिश्नर होते हैं, जिनमें से एक अजीत पई भी हैं. राष्ट्रपति ट्रंप ने उन्हें 2017 में निकाय के प्रमुख के तौर पर नामित किया था. पई उस वक्त सुर्खियों में रहे थे जब उन्होंने नेट न्यूट्रैलिटी का विरोध किया था.

ट्रंप के खास सलाहकार काश पटेल

वहीं काश पटेल का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था. उनके माता-पिता पूर्वी अफ्रीका और कनाडा से अमेरिका आए थे. वे मूल रूप से गुजरात के रहने वाले हैं. पटेल हाल ही में रूस के हस्तक्षेप की जांच में अपनी भूमिका के लिए चर्चा में रहे थे.

वह साल 2018 में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के अंतरराष्ट्रीय गठबंधन और संगठन के निदेशालय में शामिल हुए और उन्हें आतंकवाद निरोध का प्रभार भी दिया गया. काश पटेल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में काम करने वाले ट्रंप के अहम सलाहकार हैं. मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. उनके साथ उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप और एक डेलिगेशन भी भारत आएगा.

ये भी पढ़ें : काश… मेहमान ट्रंप के लौटने तक सब्र रखती कांग्रेस!

Related Posts