महज 12 साल के लड़के ने कराया निकाह, लोग रह गए हैरान

लखनऊ के ला मार्टिनियर कॉलेज में पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले 12 साल के अब्दुल हैई सबसे कम उम्र में निकाह कराने वाले सबसे छोटे मौलाना बन गए.
who is the youngest person to solemnize a nikaah, महज 12 साल के लड़के ने कराया निकाह, लोग रह गए हैरान

जाने-माने सुन्नी धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली के बेटे इन दिनों चर्चा में हैं. मौलाना फिरंगी के 12 साल के बेटे अब्दुल हैई लखनऊ में निकाह कराने वाले सबसे कम उम्र के मौलवी बन गए हैं. लखनऊ के ला मार्टिनियर कॉलेज में पांचवीं कक्षा में पढ़ने वाले अब्दुल हैई ने कामिल उमर जिलानी और अलीना मिर्ज़ा का निकाह कराया.

मौलाना खालिद रशीद का कहना है कि मैंने 20 साल की उम्र में परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाया, मैंने शादियां कराना शुरू कर दिया था, लेकिन मेरे बेटे ने 12 साल की उम्र में एक तरह का रिकॉर्ड बनाया. उनके बेटे अब्दुल हैई ने कहा, ”मैं इस्लामिक स्टडीज में डॉक्टरेट करना चाहता हूं और दलितों के उत्थान के लिए काम करना चाहता हूं. मैं हर किसी को शिक्षित देखना चाहता हूं.

पिता फिरंगी महली के मुताबिक, अब्दुल शुरुआत से ही पढ़ाई में अच्छे हैं, उसने कुरान की सभी आयतों को भी याद किया है. मैंने हमेशा उसे अपनी पसंद से कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र रखा है. निकाह के शुरू में दूल्हे और दुल्हन के परिवार के सदस्य एक मौलवी के रूप में युवा लड़के को देखकर थोड़े घबरा गए थे, लेकिन जब निकाह शुरू हुआ, तो हर कोई हैरान रह गया.

निकाह होने के बाद दुल्हे की तरफ से कहा गया, युवा मौलवी को आमंत्रित करने का मेरा फैसला था. हम दोनों ऐसे ऐतिहासिक लम्हे का हिस्सा बनकर खुश हैं.

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने ED को दी आम्रपाली ग्रुप के डायरेक्टर को कस्टडी में लेने की इजाजत

Weather: कई इलाकों में बड़े पैमाने पर बारिश के आसार, बर्फीली हवाओं ने बढ़ाई गलन

Related Posts