खगोल प्रेमियों के लिए खास है 2019! अभी तीन ग्रहण हैं बाकी

Share this on WhatsAppसाल 2019 खगोल प्रेमियों के लिए बहुत खास है. खगोल प्रेमी इस साल अब तक कुल दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाओं का गवाह बन चुके हैं. इसके अलावा 2019 में अभी तीन और महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं होनी शेष हैं. साल का पहला ग्रहण 6 जनवरी को लगा था जो कि सूर्य ग्रहण था. […]

साल 2019 खगोल प्रेमियों के लिए बहुत खास है. खगोल प्रेमी इस साल अब तक कुल दो महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाओं का गवाह बन चुके हैं. इसके अलावा 2019 में अभी तीन और महत्वपूर्ण खगोलीय घटनाएं होनी शेष हैं.

साल का पहला ग्रहण 6 जनवरी को लगा था जो कि सूर्य ग्रहण था. यह आंशिक सूर्य ग्रहण था. इसका प्रभाव सुबह 4.05 बजे से 9.18 बजे तक रहा. इसे जापान, कोरिया, रूस समेत अन्य कुछ देशों में देखा गया.

इसके अलावा 21 जनवरी को इस साल का पहला चंद्रग्रहण लगा था. यह एक पूर्ण चंद्र ग्रहण था. इस अहम खगोलीय घटना को सुपर ब्लड मून का नाम दिया गया था. क्योंकि इस दिन ग्रहण के दौरान चंद्रमा का रंग लाल हो गया था.

अब तक हुई ये दोनों ही खगोलीय घटनाएं भारत के लोगों के लिए निराशाजनक रही हैं. क्योंकि इन्हें भारत की धरती से नहीं देखा जा सका है. ऐसे में भारत में रहने वाले खगोल प्रेमियों को साल के उस ग्रहण का इंतजार है जिसे भारत से देखा जा सके.

2019 के जुलाई महीने की 02 तारीख को पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है. भारतीय समयानुसार यह रात 11:30 से 02:15 मिनट तक रहेगा. लेकिन इस बार भी भारत में रह रहे खगोल प्रेमियों को निराशा ही हाथ लगेगी. क्योंकि साल के दूसरे सूर्य ग्रहण का भी प्रभाव क्षेत्र भारत में नहीं होगा.

हालांकि भारत के खगोल प्रेमियों का इंतजार जुलाई महीने में ही खत्म हो जाएगा. 16 जुलाई को फिर से चंद्र ग्रहण लगने वाला है. और इसे भारत से भी देखा जा सकेगा. यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा. भारतीय समयानुसार चंद्र ग्रहण का प्रभाव रात 01:30 मिनट से प्रातः 04:29 मिनट तक रहेगा.

साल 2019 समाप्त होते-होते एक और खगोलीय घटना लेकर आएगा. 2019 के दिसंबर महीने की 26 तारीख को सूर्य ग्रहण लगेगा. इसे भारत से भी देखा जा सकेगा. यह सूर्य ग्रहण भारत के समय अनुसार सुबह 08:16 मिनट से 10:56 मिनट तक रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *