एनआईए के तीन अधिकारी ट्रांसफर, टेरर फंडिंग मामले में ‘ब्लैकमेलिंग’ का आरोप

जिस एसपी का ट्रांसफर हुआ है वो 2007 समझौता विस्फोट मामले में मुख्य जांच अधिकारी भी थे.

नई दिल्ली: एएनआई (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) के तीन अधिकारियों का तबादला किया गया है. इन अधिकारियों में पुलिस अधीक्षक (एसपी) समेत दो जूनियर अधिकारी थे. इन पर मुंबई हमले से जुड़े एक टेरर फंडिंग केस में दिल्ली स्थित एक बिजनेसमैन को बचाने का आरोप था. बताया जा रहा है कि इस कारोबारी का नाम केस से बचाने के लिए तीनों अधिकारियों ने कथित तौर पर दो करोड़ रुपये लिए थे. इसी वजह से तीनों अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है. इस कारोबारी पर 26/11 के मास्टरमाइंड हाफ़िज सईद के संस्था को वित्तीय मदद देने का आरोप है.

एनआईए के एक अधिकारी ने अंग्रेज़ी अख़बार इकॉनोमिक्स टाइम्स को बताया कि एक महीना पहले हमें इस बारे में शिकायत मिली थी. उन्होंने कहा, ‘एनआईए के डीआईजी रैंक के अधिकारी की अगुवाई में जांच की जा रही है. अभी यह नहीं कहा जा सकता कि आरोप सही हैं या नहीं. जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी.’ अधिकारी का कहना था, ‘एनएआईए ऐसी शिकायतों को बहुत गंभीरता से लेती है. शुरुआती कदम के तौर पर अधिकारियों को एनआईए से बाहर ट्रांसफर किया गया है. इसका यह मतलब नहीं है कि आरोप सही हैं. जांच के दौरान ऐसे कदम उठाए जाते हैं. जांच अभी तक पूरी नहीं हुई है, लेकिन कोई फिरौती नहीं ली गई.’

बता दें कि जिस एसपी का ट्रांसफर हुआ है वो 2007 समझौता विस्फोट मामले में मुख्य जांच अधिकारी भी थे. इन्होंने अपने दो अन्य सहयोगी अधिकारी के साथ मिलकर कारोबारी के घर छापेमारी की थी. सूत्रों के मुताबिक जांच हाफ़िज़ सईद द्वारा चलाई जा रही संस्था फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन से संबंधित है.

एनआईए ने पिछले साल आतंकवादी सरगना हाफ़िज़ सईद की संस्था फलाह-ए-इंसानियत के डिप्युटी चीफ शाहिद महमूद और अन्य के खिलाफ दिल्ली और हरियाणा में आतंकवादी नेटवर्क तैयार करने के आरोप में मामला दर्ज किया था. एनआईए ने इस मामले में शुरुआत में दो लोगों, मोहम्मद सलमान और मोहम्मद सलीम को गिरफ्तार किया था. ये दोनों दिल्ली के निवासी बताए गए हैं. बाद में राजस्थान के नागौर का रहने वाला मोहम्मद हुसैन मोलानी भी गिरफ्तार हुआ था.

इसी साल जुलाई महीने में एनआईए ने संयुक्त अरब अमीरात से मोहम्मद आरिफ गुलाम बशीर धरमपुरिया को प्रत्यर्पित कराने में सफलता हासिल की थी. वह गुजरात में वलसाड का एक कारोबारी है. एनआईए ने अभी तक हाफ़िज़ सईद सहित आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ दो चार्जशीट दाखिल की हैं.