बालाकोट में आतंकी ठिकानों को ढेर करने वाले वायु सेना के जांबाज पायलट होंगे सेना मेडल से सम्मानित

पुलवामा में भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के जवाब में वायु सेना ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी.

नई दिल्ली: पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को नेस्तोनाबूद करने वाले भारतीय वायु सेना के पांच जांबाज पायलट्स को वायु सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा. पुलवामा में भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के जवाब में वायु सेना ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी.

इस एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को वायु सेना मेडल (गैलेंट्री) से सम्मानित किया जाएगा. यह पांचों भारतीय वायु सेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं.

पुलवामा…बालाकोट… क्या था पूरा मामला?

14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने एक आत्मघाती हमले को अंजाम दिया था, इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. घाटी में दो दशकों बाद सेना पर हुए सबसे बड़े हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. जवानों की इतनी संख्या में मौत को लेकर देशभर में रोष का माहौल था.

ऐसे में जैश के इस हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायु सेना के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी की सुबह भारतीय एयरबेस से उड़ान भरी और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ट्रेनिंग सेंटर को तबाह कर दिया. इन ट्रेनिंग कैंप्स में आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी जा रही थी. इस हमले से पाकिस्तान और भारत के बीच माहौल तनावपूर्ण हो गया था. फिर पाकिस्तानी वायु सेना ने भी 27 फरवरी को भारतीय क्षेत्र में घुसने के प्रयास किया.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान होंगे वीर चक्र से सम्मानित

बालाकोट में भारतीय वायु सेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तानी विमानों ने भारत में घुसने की कोशिश की थी, इस कोशिश को नाकाम कर पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. पाकिस्तानी एफ-16 विमानों से डॉगफाइट करते हुए विंगकमांडर अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटना का शिकार हो गया था और वह पाकिस्तानी सीमा में जा गिरे थे.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान
विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान

पाकिस्तान ने उन्हें पकड़ लिया, जिसके बाद 1 मार्च को जिनेवा संधि के तहत उन्हें रिहा किया गया था. पाकिस्तान से छूटने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर से वायु सेना जॉइन की. सूत्रों की मानें तो वो जल्द ही लड़ाकू विमानों में फिर से उड़ान भर सकेंगे. उनके शौर्य को देखते हुए इस स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: अब पाक ने लिया झूठ का सहारा, फर्जी वीडियो पोस्ट कर ट्रंप से लगाई गुहार, कश्‍मीर पुलिस ने दिया जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *