माल्या-नीरव मोदी जैसे 50 से ज्यादा भगोड़ों ने लगाया 17,900 करोड़ रुपये का चूना

आर्थिक अपराध की जानकारी देते हुए मंगलवार को केंद्र सरकार ने राज्यसभा में बताया कि देश छोड़कर भागने वाले 51 लोगों ने 17,900 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है.
indian economic offenders, माल्या-नीरव मोदी जैसे 50 से ज्यादा भगोड़ों ने लगाया 17,900 करोड़ रुपये का चूना

घोटाले कर देश छोड़कर भागने वालों के बारे में मंगलवार को केंद्र सरकार ने बड़ी जानकारी दी. विजय माल्‍या (vijay mallya) और नीरव मोदी (nirav modi) जैसे 50 से अधिक भगोड़ों ने कुल मिलाकर 17,900 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है.

आर्थिक अपराध की जानकारी देते हुए सरकार ने सदन को बताया है कि देश छोड़कर भागने वाले 51 लोगों ने 17,900 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है. वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Thakur) ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में ‘भगोड़े आर्थिक अपराधियों’ पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने बताया है कि आज तक 66 मामलों में 51 फरार और घोषित अपराधी अन्य देशों में भाग गए हैं. उन्होंने कहा, ‘सीबीआई ने रिपोर्ट दी है कि इन मामलों में आरोपी व्यक्तियों द्वारा दी गई कुल लगभग 17,947.11 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है.’

उनसे पूछा गया था कि इन घटनाओं में कितनी रियायतें दी गई थीं या लोन माफ किये गए थे, उन्होंने कहा कि ईडी (ED) और सीबीआई (CBI) ने सक्षम न्यायालयों में इन मामलों के संबंध में आवेदन दायर किए और जांच अथवा दूसरी कार्रवाई जारी है.

अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘‘प्रवर्तन निदेशालय ने भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम, 2018 के तहत सक्षम अदालत में 10 व्यक्तियों के खिलाफ आवेदन दायर किये हैं. आठ व्यक्तियों के लिए प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भेजे गए प्रत्यर्पण अनुरोधों के संबंध में, इंटरपोल द्वारा रेड-कॉर्नर नोटिस भी प्रकाशित किए गए हैं.’’

ये भी पढ़ें-

SPG संशोधन बिल राज्यसभा में भी पास, प्रियंका की सुरक्षा में सेंध पर BJP-कांग्रेस में जुबानी जंग तेज

सांसदों पर सख्ती के मूड में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, रखेंगे रोज के व्यवहार का हिसाब

Related Posts