ऐसा अजूबा देख चेन्नई के डॉक्टर भी रह गए हैरान, बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत!

चेन्नई में एक हैरतअंगेज़ वाकया सामने आया है. एक बच्चे के मुंह में 526 दांत निकले जिन्हें देखकर डॉक्टर्स हैरान-परेशान रह गए.

चेन्नई में किसी के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब सात साल के रविंद्रनाथ के मुंह से 526 दांत सर्जरी करके निकाले गए. दरअसल रविंद्रनाथ का दायां गाल काफी सूज़ गय़ा था जिससे उसके माता-पिता को लगा कि ज़रूर किसी दांत में कीड़ा लग गया है.

माता-पिता जब पीड़ित बच्चे को डॉक्टर के पास ले गए तो मालूम चला कि जबड़े की हड्डी से बहुत सारे दांत जुड़े हुए हैं जिन्हें मुंह के बाहर से देखा नहीं जा सकता. इसके बाद सर्जरी का काम शुरू हुआ और सिर्फ 21 दांतों के अलावा सारे दांत निकाल लिए गए.

, ऐसा अजूबा देख चेन्नई के डॉक्टर भी रह गए हैरान, बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत!

चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज में ये सर्जरी कामयाबी से पूरी हुई. डॉक्टरों के मुताबिक इस सर्जरी के लिए माता-पिता तुरंत मान गए लेकिन बच्चे को काफी देर तक समझाया गया. जैसे ही बच्चे ने सहमति दी वैसे ही ऑपरेशन शुरू हुआ जो 5 घंटों तक चला. भले ही सारे अनावश्यक दांतों को निकाल लिया गया हो मगर डॉक्टर ये नहीं बता पा रहे कि जो हुआ वो हुआ क्यों?

रविंद्रनाथ के पिता ने बताया कि जब बच्चा तीन साल का था तब भी उसके गाल में सूजन आ गई थी. सरकारी अस्पताल में ले जाने के बाद डॉक्टरों ने उसके टेस्ट करने चाहे लेकिन तब बच्चा इसके लिए तैयार ही नहीं हुआ. माता-पिता ने उस वक्त टेस्ट टाल दिए. अब जब फिर दर्द बढ़ा तो सविता डेंटल कॉलेज में उसके तमाम टेस्ट कराए गए. एक्स रे- और सीटी स्कैन में ही साफ हो सका कि उसके जबड़े में छोटे-छोटे सैकड़ों दांत उग आए हैं. परिवार से बातचीत के बाद 11 जुलाई को सर्जरी करके सभी दांत बाहर निकाल लिए गए.