लापता AN-32 विमान के बारे में बताने वाले को 5 लाख का इनाम, वायु सेना ने किया ऐलान

एयर ईस्टर्न एयर कमांड के मार्शल आरडी माथुर ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि जो भी इसकी सही सूचना देगा, उसे इनाम दिया जाएगा.
aircraft AN-32, लापता AN-32 विमान के बारे में बताने वाले को 5 लाख का इनाम, वायु सेना ने किया ऐलान

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना ने लापता विमान एएन-32 की सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये इमान देने का ऐलान किया है. एयर ईस्टर्न एयर कमांड के मार्शल आरडी माथुर ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि जो भी इसकी सही सूचना देगा, उसे इनाम दिया जाएगा. विमान की सूचना देने के लिए 4 नंबर जारी किए गए हैं. आप 0378- 3222164, 9436499477, 9402077267, 9402132477 पर सूचना दे सकते हैं.

13 लोग थे विमान में सवार
इस मालवाहक विमान ने सोमवार दोपहर 12.27 पर असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के मेचुका के लिए उड़ान भरी थी. विमान से 1 बजे संपर्क टूट गया था. इसमें कुल 13 कर्मी सवार थे. भारतीय वायु सेना विमान का पता लगाने का प्रयास उसी समय से कर रही है. इसके लिए हेलिकाप्टर्स, ट्रांसपोर्ट एअरक्राफ्ट, यूएवी, सेंसर्स और नेवी के P8I एअरक्राफ्ट को लगाया जा चुका है. साथ ही सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, रडार, ऑप्टिकल, सेंसर्स और सेटेसाइट की भी मदद ली जा रही है.

खराब मौसम से जांच में दिक्कत
विमान की जांच में जुटे अधिकारियों का कहना है कि खराब मौसम की वजह से इस काम में काफी दिक्कतें आ रही हैं. अधिकारियों ने बताया है कि ‘Sabre-8’ इमरजेंसी लोकेटर ट्रांसमीटर्स (ELT) बेकॉन में अब केवल 36 घंटे तक ही सक्रिय रहने की बैटरी बची हुई है. ये डिवाइस घटनास्थल से संकेतों को भेजने में मदद करती है.

सिग्नल को पकड़ने की कोशिश
वायु सेना का कहना है कि क्रैश की संभावित जगह से इन्फ्रारेड और लोकेटर ट्रांसमीटर से मिल रहे संकेतों को विशेषज्ञ पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं. तस्वीरों और टेक्निकल सिग्नल के आधार पर कुछ खास बिंदुओं पर कम ऊंचाई पर हैलिकॉप्टर ले जाए जा रहे हैं. लेकिन ऊपर से केवल इतना हो पा रहा है कि कि वो बस जमीनी तलाशी टीम के साथ तालमेल बना पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस को डूबोकर भी BJP को कोसने से बाज नहीं आ रहे राहुल गांधी: रविशंकर प्रसाद

सपा नेताओं को एकजुट कर रहे मुलायम सिंह, पार्टी को मजबूत करने की बनाएंगे रणनीति

मालदीव के सदन से पीएम मोदी की आंतवादियों को चेतावनी, पढ़िए भाषण की बड़ी बातें

Related Posts