आत्मनिर्भर भारत के लिए Five-I जरूरी, जानिए क्यों हैं पीएम मोदी को इस Corona काल में भी Confidence

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) ने हमारी स्पीड जितनी भी धीमी की हो, लेकिन आज देश की सबसे बड़ी सच्चाई यही है कि हम लॉकडाउन (Lockdown) को पीछे छोड़कर अनलॉक-1 (Unlock-1) में एंट्री कर चुके हैं. इस दौरान अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है.

CII की स्थापना के 125 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी (PM Modi) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिरकत की. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती के साथ ही उद्योग जगत का भरोसा जीतने का प्रयास किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में ऐसे 5 आई पर जोर दिया जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

पीएम मोदी ने CII के संबोधन में इंटेंट (Intent), इनक्लूजन (Inclusion), इन्वेस्टमेंट (Investment), इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) और इनोवेशन (Innovation) को बढ़ाने पर जोर दिया. पीएम ने कहा कि जो भी देश ने हाल ही में बड़े फैसले लिए हैं उनमें मोटे तौर पर इन पांच शब्दों की झलक मिल जाएगी.

पीएम बोले कि मैं तो Getting Growth Back से आगे बढ़कर ये भी कहूंगा कि हम देश की आर्थिक गति को निश्चित तौर पर हासिल करेंगे. आप लोगों में से कुछ लोग ऐसा सोच सकते हैं कि संकट की इस घड़ी में, मैं इतने विश्वास से ये कैसे बोल सकता हूं?

इसलिए पीएम मोदी को है भरोसा

मेरे इस भरोसे के पीछे कई वजहें हैं. मुझे भारत की क्षमता और क्राइसिस मैनेजमेंट पर भरोसा है, मुझे भारत के टैलेंट और टेक्नोलॉजी पर भरोसा है, मुझे भारत के इनोवेशन (Innovation) और (Intellect) बुद्धिक्षमता पर भरोसा है, मुझे भारत के किसानों, MSME, इंटरप्रिन्योर्स पर भरोसा है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस (Coronavirus) ने हमारी स्पीड जितनी भी धीमी की हो, लेकिन आज देश की सबसे बड़ी सच्चाई यही है कि भारत, लॉकडाउन (Lockdown) को पीछे छोड़कर अनलॉक 1 में एंट्री कर चुका है. इस दौरान अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा हिस्सा खुल चुका है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज ये सब हम इसलिए कर पा रहे हैं, क्योंकि जब दुनिया में कोरोनावायरस पैर फैला रहा था तो भारत ने सही समय पर, सही तरीके से सही कदम उठाए. दुनिया के तमाम देशों से तुलना करें तो आज हमें पता चलता है कि भारत में lockdown का कितना व्यापक प्रभाव रहा है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts