अलकायदा के 6 आतंकियों को चार दिन के लिए NIA की हिरासत में भेजा गया

छापे के दौरान, NIA ने अलकायदा (Al-Qaeda) के इन आतंकियों (Terrorists) के कब्जे से बड़ी संख्या में पटाखों का जखीरा बरामद किया, जिसे उन्होंने IED बनाने के लिए खरीदा था. इसके लिए वे पटाखों के पोटेशियम का इस्तेमाल करने वाले थे.

दिल्ली (Delhi) की एक अदालत ने मंगलवार को अलकायदा (Al-Qaeda) के छह संदिग्ध आतंकवादियों को चार दिन के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की हिरासत में भेज दिया है. इससे पहले, 19 सितंबर को NIA ने पाकिस्तान से अलकायदा की ओर से चलाए जा रहे एक अंतरराज्यीय मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था.

छह संदिग्ध आतंकवादी पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और तीन केरल (Kerala) के एर्नाकुलम से गिरफ्तार किए गए थे. केरल से गिरफ्तार आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूब बिश्वास और मुशर्रफ हुसैन हैं. इन आतंकियों के कब्जे से भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री जैसे- डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार बरामद आदि किए गए थे.

NIA ने किया पटाखों का जखीरा बरामद

नौ में से छह को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश (Additional Sessions Judge) प्रवीण सिंह के सामने पेश किया गया, जिन्होंने इन नौ आतंकवादियों को चार दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. छापे के दौरान, NIA ने इन आतंकियों के कब्जे से बड़ी संख्या में पटाखों का जखीरा बरामद किया, जिसे उन्होंने IED (एक तरह का बम) बनाने के लिए खरीदा था. इसके लिए वे पटाखों के पोटेशियम का इस्तेमाल करने वाले थे.

कई क्षेत्रों पर हमले की बना रहे थे योजना

NIA को शुरुआती जांच में पता चला है कि इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान (Pakistan) स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था. साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था.

इस मकसद के लिए मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन जुटाने का काम कर रहा था. साथ ही हथियार और गोलाबारूद खरीदने के लिए गैंग के कुछ सदस्य दिल्ली जाने की तैयारी में थे. एजेंसी के मुताबिक, ये लोग दिल्ली-NCR और देश के कई बड़े प्रतिष्ठानों (Establishments) पर लोगों के मन में डर पैदा करने के लिए हमले की योजना बना रहे थे. (IANS)

Related Posts