Coronavirus को रोकने के लिए 60 हजार विदेशी नागरिकों को भेजा गया भारत से बाहर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारत (India) ने 20 से ज्यादा देशों को 28 लाख हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन (HCQ) मेडिसिन और 19 लाख पैरासिटामॉल टैबलेट की सहायता दी है. इसके अलावा, 87 देशों को भी की सहायता वाणिज्यिक आधार पर भेजी जा रही है.
Foreign nationals expelled from India, Coronavirus को रोकने के लिए 60 हजार विदेशी नागरिकों को भेजा गया भारत से बाहर

गुरुवार को विदेश मंत्रालय (MEA) ने बताया कि कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को रोकने के लिए 72 देशों के करीब 60 हजार विदेशी नागरिकों को भारत से वापस भेजा गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा (Anurag Shrivastava) कि विदेशों में फंसे भारतीयों को निकालने के मुद्दे पर भी चर्चा की जा रही है और सभी भारतीय मिशन विदेशों में भारतीय समुदाय के लोगों की हर तरह से सहायता कर रहे हैं.

ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने कहा, कि भारतीय मिशन दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को मदद पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद सरकार खाड़ी और अन्य जगहों में फंसे हजारों भारतीयों को निकालने के लिए नौसेना के जहाजों के अलावा सैन्य और वाणिज्यिक हवाई जहाजों को तैयार करने की एक बड़ी योजना पर काम कर रही है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस कंट्रोल रूम को अब तक 10,000 से ज्यादा कॉल और 30,000 ई-मेल आ चुके हैं. कोरोनावायरस महामारी से निपटने के लिए रैपिड रिस्पांस टीमों (RRTs) की तैनाती भी की गई है, जिसमें डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिक्स शामिल हैं.

आपको बता दें कि सोमवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से चीन की दो कंपनी झूहाए लिवजॉन डायग्नास्टिक और ग्वानझू वान्डफो बायोटेक से खरीदी गई टेस्टिंग किट का उपयोग करने से मना कर दिया था क्योंकि जांच के दौरान इनके परिणामों में काफी अंतर देखने को मिल रहे थे. ICMR के इस फैसले पर चीन की आलोचना पर भी सवाल पूछा गया. इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले को चिकित्सा निकाय (Medical Dody) देख रही है.

इसी के साथ श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि भारत ने 20 से ज्यादा देशों को 28 लाख हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन (HCQ) मेडिसिन और 19 लाख पैरासिटामॉल टैबलेट की सहायता दी है. इसके अलावा, 87 देशों को भी की सहायता वाणिज्यिक आधार पर भेजी जा रही है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts