CBSE Result 2020: लड़कों के मुकाबले 6 फीसदी ज्यादा लड़कियां हुईं पास

इस साल असफल छात्रों (Unsuccessful Students) के लिए 'फेल' की जगह 'एसेंशियल रिपीट' शब्द का इस्तेमाल किया गया है. CBSE ने अभी तक मेरिट लिस्ट (Merit List) जारी नहीं की है.
CBSE board results 2020 class 12, CBSE Result 2020: लड़कों के मुकाबले 6 फीसदी ज्यादा लड़कियां हुईं पास

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार दोपहर को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का रिज़ल्ट घोषित कर दिया है. CBSE के घोषित 12वीं के रिज़ल्ट में 88.78 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. पिछले साल 83.40 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. पिछले साल की तुलना में इस साल 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम में 5 फीसदी का सुधार आया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

92.15 प्रतिशत छात्राएं हुईं पास

12वीं के इन परीक्षा परिणामों में 92.15 प्रतिशत छात्राएं और 86.19 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. वही ट्रांसजेंडर छात्रों का पास प्रतिशत 66.66 फीसदी रहा है. छात्र CBSE की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. हालांकि अचानक लाखों विजिटर्स आने से यह वेबसाइट फिलहाल बंद हो गई है.

‘फेल’ की जगह ‘एसेंशियल रिपीट’ शब्द

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने परिणाम घोषित होने की जानकारी दी. उन्होंने कहा, “CBSE ने देशभर के सभी संबंधित स्कूलों को उनके छात्रों का रिज़ल्ट भिजवा दिया है. अब छात्र अपने स्कूल से परीक्षा परिणाम हासिल कर सकते हैं.” इस साल असफल छात्रों के लिए ‘फेल’ की जगह ‘एसेंशियल रिपीट’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

बेंगलुरु और दिल्ली का रिजल्ट

बेंगलुरु में CBSE के 12वीं कक्षा का रिज़ल्ट 97.05 फीसदी रहा है. वहीं दिल्ली वेस्ट का रिजल्ट 94.6 फीसदी रहा. दिल्ली का ओवरऑल रिजल्ट 94.39 फीसदी रहा है.CBSE ने इस साल अभी तक मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है.

बता दें कि इस साल कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से 12वीं कक्षा की कई परीक्षाएं नहीं ली जा सकीं. बाकी रह गई इन परीक्षाओं का मूल्यांकन अन्य परीक्षाओं में हासिल किए गए अंकों के आधार पर किया गया है. 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जाने के बाद अब अलग-अलग विश्वविद्यालयों में नए सेशन के लिए एडमिशन भी शुरू किए जा सकेंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts