Aarogya Setu App में बग ढूंढने पर मिलेगा 1 लाख रुपये का इनाम, सरकार ने ओपन किया सोर्स कोड

केंद्र सरकार (Central Government) ने मंगलवार (26 मई) को Aarogya Setu App के एंड्राइड वर्जन को ओपन सोर्स बना दिया है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोग्य सेतु ऐप के ओपन सोर्स होने का ऐलान किया.
Aarogya Setu App is now open source code, Aarogya Setu App में बग ढूंढने पर मिलेगा 1 लाख रुपये का इनाम, सरकार ने ओपन किया सोर्स कोड

आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) को देश में 15 दिन के अंदर 5 करोड़ और 40 दिन में 10 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक COVID-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए तैयार किए गए आरोग्य सेतु एप से देशभर में 3 हजार हॉट स्पॉट का पता चला है.

वहीं कई बड़े एथिकल हैकर्स ऐप की प्राइवेसी पर सवाल उठा चुके हैं. जिसके चलते केंद्र ने ऐप की गोपनीयता संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए इसके सोर्स कोड को सार्वजनिक करने का फैसला किया है.

केंद्र सरकार ने मंगलवार (26 मई) को आरोग्य सेतु के एंड्राइड वर्जन को ओपन सोर्स बना दिया है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत (Amitabh Kant) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोग्य सेतु ऐप के ओपन सोर्स होने का ऐलान किया. इसी के साथ डेवलपर्स अब COVID-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप को इंस्पेक्ट और मॉडिफाई कर पाएंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Aarogya Setu App is now open source code, Aarogya Setu App में बग ढूंढने पर मिलेगा 1 लाख रुपये का इनाम, सरकार ने ओपन किया सोर्स कोड

सरकार ने ऐप में बग को खोजने के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम भी लॉन्च किया है जिसके तहत आरोग्य सेतु ऐप में कोई बग खोजने पर एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. सरकार ने सभी डेवलपर्स का स्वागत करते हुए कहा कि ऐप को लेकर यदि उनके मन में कोई सवाल है, कोई कमी है या फिर कोई सुझाव है तो उसका स्वागत है.

हाल ही में एक फ्रेंच एथिकल हैकर (French ethical hacker) एलिअट एल्डर्सन (Elliot Alderson) ने आरोग्य सेतु की सिक्योरिटी को लेकर सरकार को चैलेंज किया था. हैकर ने ऐप पर रजिस्टर्ड 9 करोड़ लोगों की प्राइवेसी को खतरा होने की बात कही थी, वहीं राहुल गांधी द्वारा ऐप पर उठाए सवालों को भी सही ठहराया था.

इन सवालों के तुरंत बाद सरकार ने सफाई देते हुए कहा था कि ऐप पर यूजर की पर्सनल इन्फॉर्मेशन लीक नहीं होगी क्योंकि लगातार सिस्टम को अपग्रेड और टेस्टिंग परफॉर्म की जा रही है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts