सुन-बोल नहीं सकने वाले लतीफ को 10 साल बाद मिले मां-बाप, Lockdown में इंटरनेट बना मददगार

पटियाला (Patiala) के जिस स्कूल में अब्दुल (Abdul Latif) पढ़ता है, उसे चलाने वाले रिटायर्ड कर्नल करमिंदर सिंह ने कहा कि हम अपने छात्रों का इंटरनेट का लिमिटेड एक्सेस देते हैं.

PS- Freepick

साल 2010 में फतेहगढ़ साहिब (Fatehgarh Sahib) में गुरनाम सिंह को एक बच्चा सड़क पर रोता हुआ मिला था. इस बच्चे का नाम अब्दुल लतीफ (Abdul Latif) है, जो कि उस समय 8 साल का था. अब्दुल न तो सुन सकता है और न ही बोल सकता है. अब्दुल उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद का रहने वाला है. दस साल पहले अपने माता-पिता से बिछड़ा अब्दुल अब उनसे मिला है. अपने माता-पिता को ढूंढने के लिए लतीफ ने इंटरनेट का इस्तेमाल किया.

पहले फेसबुक पर दोस्त को ढूंढा

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, लतीफ पटियाला के एक डेफ एंड ब्लाइंड स्कूल में 11वीं क्लास में पढ़ता है. अब्दुल को अपने एक पुराने दोस्त का नाम याद था. फेसबुक के जरिए उसने उस दोस्त को खोजा और उसके बाद अपने परिजनों की तलाश कर पाया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

गाजियाबाद में परिवार से बिछड़ा था लतीफ

बुधवार को अब्दुल के पिता ताहिब अली पटियाला के स्कूल अपने बेटे से मिलने पहुंचे. उन्होंने कहा कि अब्दुल को गाजियाबाद में खोने के बाद हमने उसे हर जगह ढूंढा. हम नहीं जानते कि वो फतेहगढ़ साहिब कैसे पहुंचा. जब ताहिब अब्दुल की कस्टडी को लेकर पुलिस फॉर्मेलिटी पूरी कर रहे थे, तो अब्दुल की मां सलमा बेगम बार-बार अपने बेटों के लिए फोन कर रही थीं.

पटियाला के जिस स्कूल में अब्दुल पढ़ता है, उसे चलाने वाले रिटायर्ड कर्नल करमिंदर सिंह ने कहा कि हम अपने छात्रों का इंटरनेट का लिमिटेड एक्सेस देते हैं. हालांकि लॉकडाउन में हमने उनके इंटरनेट इस्तेमाल करने के समय को बढ़ा दिया, ताकि वे ऑनलाइन स्टडी कर सकें.

दस साल बाद परिवार से मिला

उन्होंने कहा कि अब्दुल ने यह समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए अपने पुराने दोस्तों को खोजने में इस्तेमाल किया और दस साल बाद वह अपने परिवार से मिल पाया. इस बीच ताहिब ने गुरनाम के परिवार और पटियाला स्कूल का शुक्रियाअदा भी किया. ताहिब ने कहा कि हमने इसे जन्म दिया, लेकिन इन लोगों ने इसे पाला. उन्होंने इसे बहुत ही प्यार से रखा.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts