विंग कमांडर अभिनंदन समेत इंडियन एयरफोर्स के ये वीर होंगे सम्मानित

इन सभी को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भारतीय वायुसेना दिवस पर प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेंगे.
IAF Abhinandan, विंग कमांडर अभिनंदन समेत इंडियन एयरफोर्स के ये वीर होंगे सम्मानित

8 अक्टूबर, 1932 में भारतीय वायुसेना की स्थापन हुई थी और तभी से इस दिन पर भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है. वहीं इस मौके पर अपने पराक्रम को दिखाने वाले वीरों और उनके स्क्वॉड्रन को सम्मानित किया जाता है. 87वें भारतीय वायुसेना दिवस की तैयारियों जोरों पर हैं.

हिंडन एयर बेस पर वायुसेना की फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित की गई, जिसमें सेना ने जांबाज करतब दिखाए. इतना ही नहीं इस रिहर्सल में हाल ही में वायुसेना का हिस्सा बने चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर ने शानदार प्रदर्शन करके दिखाया.

पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट एयरस्ट्राक के बाद पाकिस्तानी हिमाकत का करारा जवाब देकर हवाई हमले को विफल करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की 51वीं स्क्वॉड्रन को अवॉर्ड देकर सम्मानित किया जाएगा.

73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बालाकोट एयरस्ट्राइक को अंजाम देने वाले बहादुर जवानों को वीरता पुरस्कार देने का ऐलान किया गया था. एयरस्ट्राइक के अलगे ही दिन अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था, जिसके बाद उन्हें वीर चक्र से नवाजा गया.

अभिनंदन के अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को भी पुरस्कृत किया जाएगा. मिंटी अग्रवाल ने कश्मीर में पाक विमानों के घुसपैठ के दौरान फाइटर कंट्रोलर की जिम्मेदारी संभाली थी.

IAF Abhinandan, विंग कमांडर अभिनंदन समेत इंडियन एयरफोर्स के ये वीर होंगे सम्मानित

इनके अलावा बालाकोट एयरस्ट्राइक में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने वाले स्क्वॉड्रन नंबर 9 को भी सम्मानित किया जाएगा. स्क्वॉड्रन नंबर 9 के मिराज 2000 के पांच पायलट्स विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉड्रन लीडर राहुल बासोया, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह और पंकज भुजादे को वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भारतीय वायुसेना दिवस पर प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेंगे.

 

ये भी पढ़ें-  सीएम नीतीश पर गिरिराज सिंह के हमले से आगबबूला जेडीयू, कहा- पटना बाढ़ के लिए बीजेपी जिम्मेदार

टेस्ट मैच में भी भारत की बादशाहत कायम, विशाखापत्तनम में द. अफ्रीका को 203 रनों से हराया

Related Posts