विंग कमांडर अभिनंदन पहुंचे लाहौर

बुधवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अपने विमान मिग-21 के क्रैश होने के बाद पाकिस्तान के इलाके में चले गए थे. जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था. आज उनकी भारत वापसी होगी.

नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन के भारत लौटने की प्रक्रिया पाकिस्तान में पूरी की जा चुकी हैं. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान उन्हें बीटिंग रिट्रीट के दौरान भारत को सौंपना चाहता है, हालांकि भारत ने उन्हें रिट्रीट से पहले सौंपने की मांग रखी है. उन्हें अटारी बॉर्डर से दिल्ली तक वायुसेना के विमान में लाया जाएगा. फिलहाल अभिनंदन को लाहौर तक लाया जा चुका है. कहा जा रहा है कि शाम चार बजे तक वो अटारी बॉर्डर पर पहुंच जाएंगे.

विंग कमांडर अभिनंदन का स्वागत करने के लिए वाघा बॅार्डर में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है.  अभिनंदन के माता-पिता भी उन्हें रिसीव करने के लिए वाघा बॅार्डर पहुँच गए हैं.

अभिनंदन के भारत में कदम रखने से पहले क्या-क्या होगा
अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने से पहले और बाद में क्या-क्या प्रक्रिया होगी, इसके बारे में मेजर जनरल राज मेहता ने बीबीसी को जो बताया, वो इस तरह है-

• सबसे पहले मेडिकल जांच की जाती है.

• इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसाइटी अभिनंदन को अपने साथ ले कर जाएगी और उनकी पूरी जांच की जाएगी. ये जांच ये आंकने के लिए की जाएगी कि उन्हें किसी तरह का जिस्मानी नुकसान तो नहीं हुआ है.

• उन्हें किसी तरह के कोई ड्रग्स दिये गये हों और शारीरिक या मानसिक प्रताड़ना दी गई हो, तो जिनेवा कन्वेंशन के तहत जांच करना ज़िम्मेदारी बनता है. इसके दस्तावेज़ तैयार किए जाएंगे और उसके बाद विंग कमांडर को भारतीय वायु सेना के सुपुर्द किया जाएगा.

• भारत आने के बाद वायु सेना अपनी मेडिकल टीम से उनकी 100 प्रतिशत जांच कराएगी.

• उसके बाद विंग कमांडर से बातचीत होगी. इंटेलिजेंस डीब्रीफिंग होगी कि आपके साथ क्या हुआ, कैसे हुआ, पूरी तहकीकात की जाएगी.

• पाकिस्तान में कैसा व्यवहार हुआ, उन्होंने क्या पूछा और क्या बातचीत हुई, ये सब कार्रवाई होगी. फिर सरकार को रिपोर्ट पेश की जाएगी.

• अगर भारत ये सोचता है कि कुछ आपत्तिजनक चीजें हुई हैं तो उन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पेश किया जाएगा.

शांति की इच्छा के तहत की घोषणा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को अपनी संसद में कहा था कि अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा. बुधवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था. विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी विमानों को अपनी सीमा से खदेड़ते हुए पीओके में घुस गए थे, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था. इस गिरफ्तारी के बाद से देश भर में अभिनंदन को तुरंत भारत वापस लाए जाने की मांग भी जोरों पर थी जिसके बाद आज उनकी वतन वापसी होगी.