अब AIIMS-JIPMER समेत सभी मेडिकल कॉलेज में NEET से होगा एडमिशन: डॉ. हर्षवर्धन

NEET 2020 के एप्लीकेशन फॉर्म को 2 दिसंबर, 2019 को ऑनलाइन जारी किया जाएगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा की कि देश में सभी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER ) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के जरिए ही होगा.

दरअसल, अभी AIIMS में पढ़ाए जाने वाले एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन एम्स प्रवेश परीक्षा (AIIMS Entrance Exam) और JIPMER के लिए जिपमर प्रवेश परीक्षा (JIPMER Entrance Exam) से ही होता है. इन संस्थानों को छोड़कर बाकि सभी मेडिकल कॉलेजों में दाखिला NEET के माध्यम से किया जाता है.

न्यूज एजेंसी भाषा की खबर के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ”राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अनुसार, अगले शैक्षणिक वर्ष (2020) से एम्स और जिपमर जैसे राष्ट्रीय संस्थानों पर सामान्य NEET लागू होगा और एमबीबीएस के लिए कॉमन काउंसलिंग होगी”.

उन्होंने यह भी कहा, ”इससे देश में चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में सामान्य मानक स्थापित करने में मदद मिलेगी.

नेशनल मेडिकल कमीशन कानून से होगा बदलाव

नेशनल मेडिकल कमीशन कानून लागू होने के बाद एम्स और जिपमर जैसे संसथान भी नीट और एमबीबीएस की कॉमन काउंसलिंग के दायरे में आ जाएंगे. मौजूदा समय में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले एम्स और जिपमर में दाखिले के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती हैं.

क्या है NEET

NEET, एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ देश में आयुष, पशु चिकित्सा और अन्य चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद छात्र एमबीबीएस/बीडीएस कोर्स में एमसीआई/डीसीआई से मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

NEET 2020

NEET 2020 के एप्लीकेशन फॉर्म को 2 दिसंबर, 2019 को ऑनलाइन जारी किया जाएगा. NEET के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. आवेदन प्रक्रिया में पांच चरण शामिल हैं.

उम्मीदवारों के पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए. NEET क्वालिफाई करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक ही क्वालिफाइंग कटऑफ है. जो छात्र कटऑफ के बराबर या उससे अधिक स्कोर करते हैं वे एडमिशन ले सकेंगे.

 

ये भी पढ़ें-   चांद पर ऑर्बिटर ने सोडियम, आयरन सहित 6 तत्व खोजे, इसरो ने दी जानकारी

दिल्ली में हैं 5000 स्पा सेंटर, आंकड़ों को लेकर आमने-सामने Justdial और MCD