अब राजनाथ सिंह को 6 केंद्रीय कैबिनेट कमेटियों में दी गई जगह, विवाद के बाद हुआ फेरबदल

गृह मंत्रालय जाने के बाद सिर्फ दो कैबिनेट कमेटियों में राजनाथ को जगह दिया जाना उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा था. मामले की गंभीरता को देखते ही हुए बिना देरी किए फेरबदल किया गया.
cabinet committee, अब राजनाथ सिंह को 6 केंद्रीय कैबिनेट कमेटियों में दी गई जगह, विवाद के बाद हुआ फेरबदल

नई दिल्‍ली: मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल में 8 कैबिनेट कमेटियों का दोबारा गठन किया. कैबिनेट कमेटियों के नाम सामने आने के बाद विवादा खड़ा हो गया. कारण यह था कि सभी 8 कमेटियों में अमित शाह का नाम शामिल किया गया, जबकि राजनाथ सिंह को सिर्फ 2 कैबिनेट कमेटी में जगह दी गई. देखते ही देखते मामला इतना तूल पकड़ गया कि कैबिनेट कमेटियों में फेरबदल करना ही पड़ा.

नए बदलाव के मुताबिक, अब राजनाथ सिंह को 8 में से 6 कैबिनेट कमेटियों में जगह दी गई है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में राजनाथ सिंह गृह मंत्रालय की जगह रक्षा मंत्रालय दिया गया है, जबकि अमित शाह को गृह मंत्रालय की कमान सौंपी गई है. इस बदलाव के साथ ही मोदी सरकार में अब दूसरे नंबर की पोजीशन अमित शाह के पास आ गई है. यह स्‍थान पहले राजनाथ सिंह के पास हुआ करता था. हालांकि, पार्टी ने राजनाथ सिंह की वरिष्‍ठता का भरपूर ख्‍याल रखा, यही कारण रहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के बाद शपथ लेने के लिए राजनाथ सिंह आए थे और उनके बाद अमित शाह ने शपथ ली थी.

गृह मंत्रालय जाने के बाद सिर्फ दो कैबिनेट कमेटियों में राजनाथ को जगह दिया जाना उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा था. मामले की गंभीरता को देखते ही हुए बिना देरी किए फेरबदल किया गया.   (पहले जारी की गई कैबिनेट कमेटी की लिस्ट यहां देखें.)

नई लिस्‍ट में अमित शाह सभी 8 कैबिनेट में कमेटियों में बने हुए, जबकि पीएम नरेंद्र मोदी और राजनाथ 6-6 कमेटियों में शामिल हैं.

जिन कमेटियों का गठन किया गया है, उनमें निवेश और विकास, रोजगार और कौशल विकास आदि शामिल हैं.

Related Posts