चेन्‍नई में बेरूत जैसे विस्‍फोट का खतरा! वेयरहाउस में रखे 740 टन अमोनियम नाइट्रेट की होगी नीलामी

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के बाहरी इलाके में 740 टन अमोनियम नाइट्रेट (ammonium nitrate) को जब्त करके रखा गया है. इस विस्फोटक की कीमत लगभग 1.80 करोड़ रुपये बताई गई है.
Chennai port Customs warehouse, चेन्‍नई में बेरूत जैसे विस्‍फोट का खतरा! वेयरहाउस में रखे 740 टन अमोनियम नाइट्रेट की होगी नीलामी

लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut blast) में दो भीषण विस्फोट हुए हैं. धमाके इतने शक्तिशाली थे कि जिसने भी इन ब्लास्ट को देखा उसके होश उड़ गए. मंगलवार को हुई इस तबाही के बाद भारत के चेन्नई बंदरगाह सीमा शुल्क गोदाम में पड़े 740 टन के अमोनियम नाइट्रेट (ammonium nitrate) के लिए खतरे की घंटी बजने लगी है. डराने वाली बात ये कि एक छोटी सी चिंगारी से पूरा चेन्नई शहर दहल सकता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सितंबर 2015 के बाद से तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के बाहरी इलाके में 740 टन अमोनियम नाइट्रेट को जब्त करके रखा गया है. इस जब्त विस्फोटक की कीमत लगभग 1.80 करोड़ रुपये बताई गई है. अधिकारियों के मुताबिक इस विस्फोटक रसायन के निपटान के लिए ई-नीलामी रखी गई है. वहीं चेन्नई बंदरगाह के अधिकारियों का कहना है कि ये विस्फोटक अब बंदरगाह से ट्रांसफर कर दिया गया है.

चेन्नई कस्टम की तरफ से 2015 में जब्त किए गए लगभग 690 मीट्रिक टन अमोनियम नाइट्रेट को मनाली में 37 कंटेनरों में रखा गया है. पुलिस का कहना है, “उप मुख्य नियंत्रक ने सुरक्षा का आकलन करने के लिए प्रारंभिक निरीक्षण किया है. निपटान के लिए तत्काल उपाय किए जा रहे हैं.”

पट्टाली मक्कल काची (PMK)चीफ एस रामदॉस ने एक ट्वीट में कहा कि चेन्नई बंदरगाह पर 740 टन अमोनियम नाइट्रेट पड़ा हुआ है. लेबनान हादसे से सबक लेते हुए जल्द से जल्द इसका निपटान किया जाना चाहिए.

बता दें बेरुत बंदरगाह पर दो घातक विस्फोटों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 135 हो गई है, जबकि लेबनान की कैबिनेट ने राजधानी शहर में दो सप्ताह के लिए आपात स्थिति घोषित कर दी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने बुधवार को मतकों के नए आंकड़ों की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि वर्तमान में करीब 5,000 लोग घायल हैं. प्राथमिक जानकारी से खुलासा हुआ है कि बंदरगाह पर गोदाम संख्या 12 में 2014 से संग्रहित 2,700 टन अमोनियम नाइट्रेट मंगलवार शाम को विस्फोट का कारण हो सकता है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts