UNSC में कश्मीर मुद्दे पर आज बंद दरवाजे के पीछे चर्चा, चीन ने खेला है दांव

चीन से पहले पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से मांग की थी कि वह कश्मीर मुद्दे को लेकर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाए, लेकिन पाकिस्तान की इस मांग को संयुक्त राष्ट्र ने ठुकरा दिया था
UNSC Meeting on Kashmir Issue, UNSC में कश्मीर मुद्दे पर आज बंद दरवाजे के पीछे चर्चा, चीन ने खेला है दांव

नई दिल्ली: कश्मीर मुद्दे पर चीन के दखल के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आपात बैठक बुलाई गई है. संयुक्त राष्ट्र की यह बैठक आज यानि शुक्रवार को होगी. कश्मीर मुद्दे को लेकर बंद कमरे में बातचीत की जाएगी.

चीन की मांग पर सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पौलेंड ने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आज का दिन सूचीबद्ध किया है. चीन से पहले पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से मांग की थी कि वह कश्मीर मुद्दे को लेकर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाए, लेकिन पाकिस्तान की इस मांग को संयुक्त राष्ट्र ने ठुकरा दिया था, जिसके बाद चीन ने अपना दांव खेला.

भारत संयुक्त राष्ट्र की इस चर्चा पर बारीकी से नजर रखेगा, खासकर चीन के दखल देने के बाद जो कि एकमात्र स्थायी सदस्य है, जिसने कश्मीर मुद्दे पर बंद कमरे में चर्चा पर जोर दिया है.

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांटे जाने के भारत सरकार के फैसले के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखा था. कुरेशा ने अपने एक बयान में यह भी कहा था कि यदि भारत इसी तरह आक्रामक रुख बनाए रखता है तो पाकिस्तान चुप नहीं बैठेगा. इस महीने की शुरुआत में भारत के कदम के बाद से ही दोनों पड़ोसी देशों में तनाव बढ़े हैं.

 

ये भी पढ़ें-   LGBTQ समुदाय के You Tubers ने Google पर लगाया भेदभाव का आरोप, दर्ज किया मुकदमा

पाकिस्तान का दावा क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में मारे गए 5 भारतीय जवान, भारतीय सेना ने किया खंडन

Related Posts