Photos: अमरनाथ यात्रा एडवाइजरी के बाद जम्मू-कश्मीर में अफरा-तफरी, पेट्रोल पंपों पर मची मारामारी

‘ये हालात जंग जैसे लग रहे हैं. लगता है कुछ बड़ा होने वाला है. लोग परेशान हैं पता नहीं क्या हो जाएगा.’

जम्‍मू-कश्‍मीर में सभी अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को वापस लौटने का आदेश जारी किया गया है. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि वे जल्‍द से जल्‍द वापस लौटें. अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जम्‍मू-कश्‍मीर छोड़ने के आदेश के पीछे आतंकी हमले की साजिश को अहम वजह माना जा रहा है.

शुक्रवार को सीआरपीएफ, जम्मू कश्मीर पुलिस और सेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आतंकी साजिश का खुलासा किया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुरक्षाबलों ने बताया कि आतंकी अमरनाथ यात्रियों पर स्नाइपर राइफल से हमला करने की साजिश रच रहे थे, लेकिन सुरक्षाबलों ने आतंकियों की इस कोशिश को नाकाम कर दिया.

सुरक्षाबलों ने अमरनाथ यात्रा के रूट पर स्नाइपर राइफल एम-24 और दूरबीन बरामद की है. इसके अलावा बारूदी सुरंग और आईडी भी बरामद किया गया है.

आतंकी साजिश के इस खुलासे और अमरनाथ यात्रियों के वापस लौटने के आदेश के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई है. अमरनाथ यात्री और पर्यटक जल्‍द से जल्‍द वापस लौटना चाहते हैं. पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइनें लगी हैं. वहीं, स्‍थानीय लोग भी एहतियातन रसद इकट्ठा कर रहे हैं. गृह मंत्री अमित शाह खुद कह चुके हैं कि इस एडवाइजरी को साधारण न माना जाए. मतलब यह हुआ खतरा वाकई बहुत बड़ा है.

जम्मू-कश्मीर सरकार में मुख्य गृह सचिव के पर्यटकों को जम्मू-कश्मीर छोड़ने के आदेश के बाद कश्मीर के पेट्रोल पंप्स पर भीड़भाड़ बनी हुई है. लोग इस कोशिश में हैं कि कैसे भी उन्हें पेट्रोल मिल जाए, भीड़ के चलते पेट्रोल पंप कर्मियों को भी काफी दिक्कतें आ रही हैं.

 

पेट्रोल पंप पर बढ़ती भीड़ की वजह से मेन रोड तक जाम लग गया है और स्थिति तनावपूर्ण होती जा रही है. इससे पहले कि पेट्रोल खत्म हो जाए, सभी लोग इसी कोशिश में हैं कि वो कतार में पहले पहुंचे और पेट्रोल ले सकें.

मौके पर मौजूद एक शख्स के मुताबिक, ‘ये हालात जंग जैसे लग रहे हैं. लगता है कुछ बड़ा होने वाला है. लोग परेशान हैं पता नहीं क्या हो जाएगा.’

ये भी पढ़ें- सरकार ने अमरनाथ यात्रियों से कश्‍मीर छोड़ने को कहा, आर्मी बोली-हमले की फिराक में पाकिस्‍तान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *