बैंक लोन की EMI पर छूट के बाद अब क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर भी राहत

RBI के मुताबिक एक मार्च 2020 से 31 मई 2020 तक के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) भुगतान में छूट मिलेगी. इसके अलावा रेपो रेट (Repo Rate) में 75 आधार अंकों की कटौती हुई है.
RBI gave discount on credit card bill, बैंक लोन की EMI पर छूट के बाद अब क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर भी राहत

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण हुए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आम जनता के लिए कई राहत भरी घोषणाएं की हैं. इसी कड़ी में RBI की तरफ से बैंक लोन की EMI के अलावा अब क्रेडिट कार्ड (Credit Card) रखने वालों को भी भुगतान से छूट मिल गई है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

RBI के मुताबिक एक मार्च 2020 से 31 मई 2020 तक बीच के भुगतान में छूट मिलेगी. इसके अलावा रेपो रेट (Repo Rate) में 75 आधार अंकों की कटौती हुई है. रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटकर 4.45 फीसदी हो गया है जिसकी वजह से सभी तरह के लोन सस्ते होंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि सभी कमर्शियल बैंकों को ब्याज और कर्ज चुकाने के लिए तीन महीने की छूट दी जा रही है. वहीं दास ने कहा का शेयर मार्केट की गिरावट का बैंक डिपॉजिट पर असर नहीं पड़ेगा, ग्राहकों का जमा पैसा सुरक्षित रहेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

गवर्नर ने बताया कि नकदी की कमी न आए, इस बात पर RBI का पूरा जोर है. बैंकों और वित्तीय संस्थानों को जरूरतमंदों को नकदी मुहैया कराने पर ध्यान देते रहना होगा. RBI ने जो कदम उठाए हैं उनसे सिस्टम में 3.74 लाख करोड़ रुपए की नकदी बढ़ेगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts