VIDEO: कर्नाटक में 14 विधायकों के इस्तीफे के बाद क्या है सीटों का समीकरण, जानें

अगर ये इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 211 हो जाएगी.

बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस विधायकों के इस्तीफे के बाद सियासी पारा चढ़ गया है. अभी तक कांग्रेस और जेडीएस के 14 विधायक इस्तीफे दे चुके हैं. 11 इस्तीफे विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार के सामने पेश हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि तीन और विधायकों के इस्तीफे विधानसभा स्पीकर के सामने पहुंचे हैं.

विधानसभा स्पीकर का कहना है कि मंगलवार को सभी इस्तीफों पर फैसला लेंगे. कर्नाटक विधानसभा में कुल 225 सीटें हैं. इसमें 1 सीट नामांकित हैं. वर्तमान में  78 सीट कांग्रेस, 37 जेडीएस, बसपा 1, निर्दलीय-2, बीजेपी 105 और अन्य अन्य के खाते में कुल 1 सीट है.

अगर ये इस्तीफे स्वीकार हो जाते हैं तो विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 211 हो जाएगी. जो भी पार्टी अपनी सरकार बनाएगी उसे बहुमत के लिए कुल 211 सीटों में से 106 सीटों की जरूरत होगी.

कांग्रेस-जेडीएस सरकार में इस्तीफे से पहले कुल विधायकों की संख्या 115 थी. जो इस्तीफे मंजूर होने के बाद 101 विधायक बचेंगे. ऐसे में कांग्रेस और जेडीएस को 5 विधायकों की और जरूरत होगी. वहीं कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी के 105 विधायक हैं. सरकार बनाने के लिए बीजेपी को केवल एक विधायक की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक सियासी संकट LIVE: 9 जुलाई को होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक

ये भी पढ़ें- कांग्रेस के बागी विधायक का दावा, ‘कर्नाटक में 8-10 विधायक और दे सकते हैं इस्तीफा’