छह महीने बाद सुरक्षा नियमों के साथ खुला ताजमहल-लाल किला, इतने पर्यटकों को होगी इजाज़त

कोरोना (Corona) गाइडलाइन के हिसाब से दोनों स्मारकों में सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं. हर जगह सामाजिक दूरी का खास ख्याल रखा गया है, साथ ही हर पॉइंट (Point) को सैनिटाइज किया जा रहा है. नए नियमों के हिसाब से एक दिन में पांच हजार पर्यटक ही ताज का दीदार कर सकेंगे.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 8:17 am, Mon, 21 September 20

करीब छह महीने बाद आगरा में एक बार फिर से रौनक बढ़ गई है. आज से ताजमहल और लाल किले को सभी सुरक्षा नियमों के साथ पर्यटकों के लिए फिर से खोल दिया गया है. कोरोना महामारी की वजह से पिछले छह महीने से पर्यटक ताजमहल और लाल किले का दीदार नहीं कर पा रहे थे. लेकिन अनलॉक-4 के तहत नियमों के साथ ताजमहल और लाल किले को आज फिर से खोल दिया गया है.

कोरोना गाइडलाइन के हिसाब से दोनों स्मारकों में सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं. हर जगह सामाजिक दूरी का खास ख्याल रखा गया है, साथ ही हर पॉइंट को सैनिटाइज किया जा रहा है. नए नियमों के हिसाब से एक दिन में पांच हजार पर्यटक ही ताज का दीदार कर सकेंगे. दो शिफ्टों में ढाई-ढाई हजार पर्यटक ताजमहल के भीतर जा सकते हैं. वहीं लाल किले में सिर्फ ढाई हजार पर्यटक ही प्रवेश कर सकेंगे.

ताजमहल- लाल किला खुलने से खिले होटल मालिकों के चेहरे

बतादें कि सरकार की ताजमहल और लाल किले को 21 सितंबर से खोलने की घोषणा के बाद होटल व्यवसायियों ने भी पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयारी शुरू कर दी थी. कोविद -19 महामारी को देखते हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से दोनों स्मारक मार्च में बंद कर दिए गए थे. जिसकी वजह से होटल उद्योग छह महीने से पूरी तरह ठप पड़ा था और होटल मालिकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा.

आगरा में होटल के मालिक राजकांत ने कहा कि वह सरकार के दिशा-निर्देश का इंतजार कर रहे थे कि, ताजमहल को फिर से खोला जाए, क्योंकि चरणबद्ध तरीके से सब कुछ फिर से खोला जा रहा है, तो उन्हें ताजमहल खुलने का भी इंतजार था.

होटल मालिक रश्मि सिंह ने कहा कि अधिकारियों ने ताजमहल और आगरा किले को फिर से खोलने की घोषणा की थी, जिसके बाद वह पर्यटकों को फिर से देखने की उम्मीद जताई. वहीं होटल के एक कर्मचारी अरविंद ने कहा कि उन्होंने होटल में आने वाले मेहमानों के लिए तैयारी भी शुरू कर दी, उनके पास पिछले पांच महीनों से कोई काम नहीं था. अब वह फिर से काम करने के लिए तैयार हैं और आशा करते हैं कि स्थिति बेहतर हो जाएगी.