दिल्ली एयरपोर्ट पर फिर उड़ान भरेंगे विमान, बदलाव के साथ सख्ती से होगा नियमों का पालन

कोरोना वायरस (Coronavirus) बढ़ते प्रकोप के कारन देश में 25 मार्च से ही सभी डोमेस्टिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया था. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी बंद की गई थीं.

प्रतीकात्मक

एक बार फिर राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर सेवाएं बहाल की जा रही हैं. हालांकि कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले में एहतियात बरतते हुए नियमों में सख्ती अपनाई जाएगी. एयरपोर्ट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को सलीके के साथ इन नियमों का पालन करना होगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

IGI एयरपोर्ट पर यात्रियों को इन नियमों का पालन करना होगा

  • क्रू सहित सभी लोगों का मास्क पहनना जरूरी.
  • चेक इन काउंटर समेत कई जगहों पर बैठने के लिए ज्यादा सीटें लगाई जाएंगी. सीटों को उचित दूरी पर रखा जाएगा.
  • कोरोना संदिग्धों को एयरपोर्ट पर ही आइसोलेट करने की व्यवस्था की जा रही है.
  • एयरपोर्ट पर मास्क और दस्ताने उपलब्ध कराने के लिए कर्मचारी मौजूद रहेंगे.
  • लगातार संपर्क में आने वाली सतहों जैसे डेस्क, कुर्सी सहित, गेट लगातार सैनेटाइज किया जाएगा.
  • कॉमन जगहों पर सैनेटाइजर रखे जाएंगे.
  • सोशल डिस्टेसिंग मेंटेन रहे इसके लिए एयरपोर्ट पर कई लोगों को तैनात किया जाएगा.
  •  फ्लाइट में मील नहीं परोसी जाएगी.
  • सभी फ्लाइट्स में टॉयलेट का इस्तेमाल करना बैन होगा.
  • यात्री घर से बोर्डिंग पास प्रिंट करके ले आएं, ताकि एयरपोर्ट पर इंटरैक्शन को कम से कम किया जा सके

सोशल डिस्टेंसिंग का खास खयाल

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरेटर, विभिन्न एयरलाइंस और सीआईएसएफ, जो कि एयरपोर्ट सिक्यूरिटी संभालती है, तीनों ने मिलकर एक प्लान तैयार किया है कि कैसे एयरपोर्ट पर यात्रियों को हैंडल किया जाए. साथ में यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि हजारों की संख्या में यात्रियों के होने के कारण कोरोना वायरस न फैले इसके लिए सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का महत्वपूर्ण ध्यान रखना होगा. सीआईएसएफ अधिकारी ने बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग के अदंर केवल उन्हीं लोगों को एंट्री मिलेगी, जिनमें वायरस के कोई लक्षण नहीं होंगे. इतना ही नहीं अगर कोई बिना मास्क के आता है तो उसे भी एंट्री नहीं दी जाएगी. यात्रियों को एयरलाइन स्टाफ की मदद से बैचों में बांटा जाएगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) बढ़ते प्रकोप के कारन देश में 25 मार्च से ही सभी डोमेस्टिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया था. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी बंद की गई थीं.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप भारत (India) समेत पूरी दुनिया इन दिनों झेल रही है. भारत में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामले 24,942 हो चुके हैं. इनमें से 18,953 एक्टिव मामले हैं और अबतक 779 लोगों की मौत हुई है. वहीं, दुनियाभर में कोरोना (COVID-19) पीड़ितों का आंकड़ा 28 लाख को पार कर चुका है. अबतक 1 लाख 97 हजार से ज्यादा लोगों की मौत COVID-19 की वजह से हो चुकी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts