Kozhikode Airport पर चौड़ी बॉडी वाले हवाई जहाज बैन, 18 की मौत के बाद बड़ा फैसला

केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे (air india express plane crash) के बाद बड़ा फैसला लिया गया. अब मॉनसून सीजन में कोझिकोड एयरपोर्ट पर चौड़े हवाई जहाज नहीं लैंड करेंगे. कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे (kozhikode plane crash) में 18 लोगों की जान चली गई थी, वहां 74 घायल हुए थे.

kozhikode plane crash, Kozhikode Airport पर चौड़ी बॉडी वाले हवाई जहाज बैन, 18 की मौत के बाद बड़ा फैसला

केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे (air india express plane crash) के बाद डीजीसीए ने बड़ा फैसला लिया है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बताया कि अब कोझोकोड एयरपोर्ट (kozhikode plane crash) पर बड़ी बॉडी वाले हवाई जहाजों का उतरना मॉनसून सीजन के लिए बंद कर दिया गया है. सीनियर अधिकारी ने इसे सावधानी भरा कदम बताया है. यह भी बताया गया कि आगे DGCA ऐसे एयरपोर्ट्स का ऑडिट करनेवाला है जहां बारिश बहुत ज्यादा होती है.

खाई में जा गिरा था विमान, 18 की मौत

DGCA ने यह फैसला एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान क्रैश के बाद लिया है. बीते शुक्रवार रात को कोझिकोड एयरपोर्ट पर B737 एयरक्राफ्ट ने क्रैश लैंडिंग की थी. इसमें 18 लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 74 घायल थे. बताया गया कि प्लेन बारिश की वजह से रनवे (kozhikode airport runway) पर स्लिप हो गया और सीधे जाकर खाई में गिर गया. इसके बाद प्लेन के दो हिस्से हो गए थे. उस वक्त प्लेन में 190 यात्री सवार थे, ये सभी वंदेभारत मिशन के तहत विदेश से अपने गर लाए जा रहे थे.

एयरपोर्ट पर बड़ी बॉडी वाले विमानों का उतरना कबतक बैन रहेगा? इसपर सवाल पर DGCA अधिकारी ने कहा कि अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है, बस मॉनसून बीत जाने का इंतजार किया जाएगा.

क्रैश हुआ विमान इस कटैगिरी का नहीं था

बता दें कि बड़ी B747 और A350 विमान बड़ी बॉडी वाले होते हैं, इनमें फ्यूल टैंक बड़ा होता है, जिसकी वजह से ये लंबा सफर तय कर सकते हैं. वहीं जो विमान क्रैश हुआ था वह छोटी बॉडी का था. B737 और A320 इस कटैगिरी के होते हैं. बड़ी बॉडी वाले विमानों को बैन करने के पीछे यह वजह हो सकती है कि उन्हें लैंडिंग-टेकऑफ के लिए ज्यादा लंबा रनवे चाहिए होता है.

Related Posts