तेज रफ्तार में था विमान, आग लग जाती तो हो सकता था बड़ा हादसा-NDRF DG

बचाव कार्य पूरा हो चुका है और सभी जख्मी लोगों को नजदीकी अस्पतालों में भेजा गया है. घायलों की जानकारी के लिए स्थानीय प्रशासन, राज्य सरकार और विदेश मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.
Air India Express plane, तेज रफ्तार में था विमान, आग लग जाती तो हो सकता था बड़ा हादसा-NDRF DG

केरल के कोझिकोड में रनवे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान एक बड़े हादसे का शिकार हो गया है. वंदे भारत मिशन के तहत ये विमान दुबई से भारत आ रहा था. हालांकि लैंडिंग के दौरान विमान रनवे पर फिसल गया. विमान रनवे से 30 फीट तक फिसला और इसके दो टुकड़े हो गए. जानकारी के मुताबिक इस विमान में 190 लोग सवार थे, जिनमें से पायलट समेत 19 लोगों की मौत हो गई. वहीं जख्मी लोगों को अस्पताल भेजा गया, जिनमें से 15 की हालत गंभीर बताई जा रही है.

घटना की जानकारी मिलेत ही मौके पर पुलिस और प्रशासनिक दस्ता पहुंच गया और राहत और बचाव कार्य चलाया गया. घटनास्थल पर NDRF की टीमों को भी भेजा गया. NDRF DG ने बताया कि विमान तेज रफ्तार में था और ऐसे में विमान में सवार हर व्यक्ति को चोट लगी है. हालांकि इसी के साथ उन्होंने बताया कि ये अच्छा रहा कि विमान में आग नहीं लगी, नहीं तो हादसा काफी बड़ा हो सकता था. घटना के तुरंत बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं.

बताया जा रहा है कि विमान में कुल 190 लोग सवार थे, जिनमें  से 10 बच्चे भी थे.  दो पायलट और 4 कैबिन क्रू मेंबर्स भी विमान में थे. बचाव कार्य पूरा हो चुका है और सभी जख्मी लोगों को नजदीकी अस्पतालों में भेजा गया है. घायलों की जानकारी के लिए स्थानीय प्रशासन, राज्य सरकार और विदेश मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. पूरा घटनाक्रम और प्रतिक्रियाएं जानने के लिए पढ़ें अपडेट्स-

Updates

  • जानकारी के मुताबिक बचाव कार्य पूरा हो चुका है और जख्मी लोगों को अस्पतालों में भेज दिया गया है.
  • कलीकट जाने वाली सभी फ्लाइट्स को कन्नूर डायवर्ट कर दिया गया है.
  • इस हादसे में पायलट दीपक साठे की भी मौत हो गई है. दीपक साठे वायु सेना के रिटायर्ड पायलट थे. जानकारी के मुताबिक वो अंबाला की 17 स्क्वॉड्रन (गोल्डन एरो) का हिस्सा और लड़ाकू विमान मिग 21 के पायलट रह चुके थे. कैप्टन साठे एयर फोर्स ट्रेनिंग एकेडमी में इंस्ट्रक्टर भी रह चुके थे.
  • इस भीषण हादसे के बाद विदेश मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने ट्वीट कर ये नंबर, मेल और फेक्स नंबर जारी किए.
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने भी दुर्घटना पर दुख प्रकट किया है. उन्होंने कहा, “केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की पीड़ादायक विमान दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत दुःख हुआ. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात कर स्थिति के बारे में जानकारी ली. मेरी संवेदना दुर्घटना प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिवारों के साथ है.”
  • मल्लापुरम एसपी ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि 14 लोगों की इस हादसे में मौत हो गई है और 123 लोग जख्मी हैं और 15 की हालत गंभीर है.
  • पीएम मोदी ने इस घटना को लेकर ट्वीट किया, विमान दुर्घटना से काफी दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपनों को खोया है. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन जी स्थिति की जानकारी ली है. अधिकारी घटनास्थल पर हैं और घायलों को मदद उपलब्ध करा रहे हैं.
  • NDRF DG एसएन प्रधान ने कहा कि हमें ये याद रखना चाहिए की कोझिकोड में टेबल टॉप रनवे है. ऐसे में सभी यात्रियों को चोट पहुंची है और उनमें से कई गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. NDRF की एक टीम मौके पर पहुंची है और राहत और बचाव कार्य जारी है.
  • DG NDRF ने बताया है कि चूंकि विमान काफी रफ्तार में था इसलिए प्लेन में सवार सभी यात्रियों को चोट पहुंची है. उन्होंने कहा कि बहुत बड़ा हादसा टल गया है, अगर विमान में आग लग जाती तो नुकसान काफी ज्यादा होता.
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कोझिकोड विमान दुर्घटना को लेकर दुख प्रकट किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, “केरल के कोझिकोड में हुई एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुर्घटना बेहद दुःखद है. ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें और शोक संतप्त परिजनों को इस अपार दुःख को सहन करने की क्षमता दें. मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं.”
  • शारजहां और दुबई में भी हेल्प सेंटर बनाए गए हैं.
  • एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट (IX 1344) जो दुर्घटनाग्रस्त हुई है, उसमें सवार लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. कोझिकोड कलेक्टर ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर हैं- 0495- 2376901
  • विमान दुर्घटना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से फोन पर बातचीत की है. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को बताया कि कोझिकोड और मल्लापुरम जिले के कलेक्टर और IG अशोक यादव एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं और राहत और बचाव कार्य जारी है.
  • केरल हादसे को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर हादसे में मरने वाले लोगों और उनके परिवार के प्रति संवेदना जाहिर की है.
  • कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने भी इस घटना में अपनी जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की हैं.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस हादसे में क्रू मेंबर, यात्रियों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है.
  • जानकारी के मुताबिक इस हादसे में विमान के अगले हिस्से में बैठे यात्रियों और क्रू मेंबर्स को गंभीर चोटें आई हैं. लगभग 45 घायलों को नजदीकी रिम्स और मर्सी अस्पताल में भेजा गया है.
  • हादसा इतना भीषण है कि गृह मंत्री अमित शाह ने राहत और बचाव कार्य के लिए घटनास्थल पर NDRF की टीम भेजी हैं.
  • केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भी पुलिस और फायर फोर्स को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने अधिकारियों को राहत और मेडिकल सपोर्ट के लिए जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

  • एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुताबिक दुर्घटना के वक्त विमान (IX-1344) में दो पायलटों, 6 क्रू मेंबर, 10 बच्चों सहित कुल 184 यात्री सवार थे.
  • केरल के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया है, “पुलिस और अग्निशमन बल को निर्देश दिया है कि वह कोझिकोड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CCJ) में विमान दुर्घटना के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करें. अधिकारियों को बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts