केरल विमान हादसे में 18 लोगों की मौत, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने PM मोदी को पत्र भेज कर जताया दुख

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं. इस दुर्घटना की दो टीमें जांच करेंगीं, एयर इंडिया की टीम अलग जांच करेगी. वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम भी मामले में इन्वेस्टिगेशन करेगी.
Air India flight crash death toll rises to 19, केरल विमान हादसे में 18 लोगों की मौत, रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने PM मोदी को पत्र भेज कर जताया दुख

केरल (Kerala) के कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का विमान बड़े हादसे का शिकार हो गया. वंदे भारत मिशन के तहत ये विमान दुबई से भारत आ रहा था, लैंडिंग के दौरान विमान रनवे पर फिसल गया. विमान रनवे से 30 फीट तक फिसलता चला गया और इसके दो टुकड़े हो गए. इस विमान में 190 लोग सवार थे, जिनमें से दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हो गई. प्लेन क्रैश की घटना में कई लोग जख्मी भी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल भेजा गया है. DGCA के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से वापस लौटा था, जिसके बाद लैंडिंग के वक्त प्लेन रनवे पर फिसल गया.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

नहीं तो हो  सकता था बड़ा हादसा

घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस और प्रशासनिक दस्ता पहुंच गया और राहत और बचाव कार्य चलाया गया. घटनास्थल पर NDRF की टीमों को भी भेजा गया. NDRF DG ने बताया कि विमान तेज रफ्तार में था और ऐसे में विमान में सवार हर व्यक्ति को चोट लगी है. हालांकि इसी के साथ उन्होंने बताया कि ये अच्छा रहा कि विमान में आग नहीं लगी, नहीं तो हादसा काफी बड़ा हो सकता था.

राहत बचाव कार्य पूरा

बताया जा रहा है कि विमान में कुल 190 लोग सवार थे, जिनमें से 10 बच्चे भी थे. दो पायलट और 4 कैबिन क्रू मेंबर्स भी विमान में थे. बचाव कार्य पूरा हो चुका है और सभी जख्मी लोगों को नजदीकी अस्पतालों में भेजा गया है. घायलों की जानकारी के लिए स्थानीय प्रशासन, राज्य सरकार और विदेश मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. वहीं एअर इंडिया ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है हम जान गंवाने वाले पायलटों के परिजनों से संपर्क में हैं.

पीएम मोदी ने घटना पर जताया दु:ख

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने विमान हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत की है.  मुख्यमंत्री ने बयान में ये भी कहा कि हादसे के बाद सभी को निकाल लिया गया है. पीएम मोदी ने विमान हादसे पर दुख जाहिर किया है, उन्होंने कहा है कि पीड़ित परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं.

Latest Updates

  • रूस में भारतीय दूतावास ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोझीकोड में हुए दुखद विमान दुर्घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है.

  • केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कल करिपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस दुर्घटना में मारे गए प्रत्येक यात्री के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है: केरल मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO)

  • केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी कोझिकोड पहुंचे.
  • कोझिकोड हवाई अड्डे पर बचाव कार्यों में शामिल होने वाले सभी लोगों को होम आइसोलेशन में जाना चाहिए. राज्य सरकार सभी का # COVID19 टेस्ट कराएगी, 1 पैसेंजर कोरोना संदिग्ध: केके शैलजा, केरल, स्वास्थ्य मंत्री
  • केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कोझीकोड एयरपोर्ट पर राहत-बचाव कार्य की देखरेख के लिए हादसा स्थल का दौरा किया.
  • विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (ब्लैक बॉक्स) बरामद किया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर को फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है. इसकी दिल्ली में जांच होगी.
  • कल रात भारत के केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर से गहरा दुख हुआ. नेपाल शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता है और उन घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता है- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली

  • कोझिकोड में एयरपोर्ट हादसे की खबर सुनकर मैं बहुत निराश हुआ. मैं ईश्वर से पीड़ितों के परिवारों और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए पर्याप्त शक्ति देने की प्रार्थना करता हूं-तमिलनाडु सीएम पलानीस्वामी

  • राजीव गांधी भवन में कोझिकोड हादसे को लेकर एक बैठक होने वाली है. डीजीसीए (डीजी), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और एयरलाइंस के प्रतिनिधि इसमें हिस्सा लेंगे. बैठक में कोझीकोड दुर्घटना का आंकलन होना है. सीएमडी एयर इंडिया राजीव बंसल वरिष्ठ एयरलाइन अधिकारियों के साथ स्थिति का जायजा लेने के लिए कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस घटना स्थल पर पहुंचे और विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जा रही है.
  • वंदे भारत मिशन के तहत, उड़ान 190 यात्रियों को लेकर दुबई से आ रही थी. पायलट ने टेबलटॉप हवाई अड्डे के रनवे पर लैंडिंग की कोशिश की, जहां मानसून के कारण फिसलन की वजह से विमान फिसल गया: हरदीप पुरी, नागरिक उड्डयन मंत्री

  • अब तक कोझिकोड के लिए एयर इंडिया की तीन फ्लाइट्स रवाना हुई हैं. दो पायलटों के परिजन भी मुंबई से कोझिकोड गए हैं. फ्लाइट में एयरक्राफ्ट रिकवरी टीम, फ्लाइट सेफ्टी टीम भी कोझिकोड गई है.
  • एयर इंडिया की एक फ्लाइट ने दिल्ली से कोझिकोड के लिए उड़ान भरी है. DGCA और AAIB के जांच अधिकारी, एयर इंडिया एक्सप्रेस के CEO, AI, AIE के अन्य अधिकारी भी कोझीकोड गए.
  • केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक हादसे में 2 पायलट समेत 18 लोगों की मौत हुई है, ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. 127 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. शुक्र है कि विमान में आग नहीं लगी, मैं कोझिकोड एयरपोर्ट जा रहा हूं.

  • घटना के तुरंत बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं. इस दुर्घटना की दो टीमें जांच करेंगीं, एयर इंडिया की टीम अलग जांच करेगी. वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी की टीम भी  मामले में इन्वेस्टिगेशन करेगी. दोनों ही टीमें आज कोझिकोड पहुंच जाएंगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts