रोजा रखे यात्री ने मांगा पानी, एयर होस्‍टेस इफ्तार के लिए ले आई सैंडविच

जिस घटना की हम बात कर रहे हैं वो एयर इंडिया की फ्लाइट में देखने को मिली, जहां एक मुस्लिम व्यक्ति के इफ्तार का समय हो रहा था, तो उसने एयर हॉस्ट्रेस से पीने के लिए पानी मांगा.
Rifat jawaid Air india, रोजा रखे यात्री ने मांगा पानी, एयर होस्‍टेस इफ्तार के लिए ले आई सैंडविच

नई दिल्ली: भारत एक ऐसा देश है, जहां की संस्कृति बहुत ही अलग और बहुत विविध है. जहां एक तरफ खबरें आती है कि लोग जाति-धर्म के नाम पर आपस में लड़ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर देश में ऐसे तमाम लोग हैं, जो कि जाति-धर्म कको दरकिनार करते हुए आपस में एक दूसरे से लगाव और प्रेम की भावना रखते हैं.

भारत में लोगों के अंदर एक दूसरे के धर्म के लिए प्रति कितना आदर है, इसका एक उदाहरण देखने को मिला है. जिस घटना की हम बात कर रहे हैं वो एयर इंडिया की फ्लाइट में देखने को मिली, जहां एक मुस्लिम व्यक्ति के इफ्तार का समय हो रहा था, तो उसने एयर हॉस्ट्रेस से पीने के लिए पानी मांगा. जब एयर हॉस्ट्रेस को पता चला कि व्यक्ति रोजे में हैं तो उसने कुछ ऐसा किया, जिसके बाद एयर हॉस्ट्रेस की हर जगह प्रशंसा हो रही है.

दरअसल पत्रकार रिफत जावेद एयर इंडिया की फ्लाइट में कहीं ट्रेवल कर रहे थे. फ्लाइट में उड़ान के दौरान जावेद की इफ्तार का समय हो गया. वो एयर हॉस्ट्रेस के पास गए और उससे पीने के लिए पानी की बोटल मांगी. इसके बाद एयर हॉस्ट्रेस मंजुला ने जो किया वह इंसानियत के लिए एक बहुत बड़ी बात है. इस घटना का जिक्र रिफत ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए किया है.

रिफत ने लिखा, “जब मैं गोरखपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट से आ रहा था, तो इफ्तार का समय हो गया. मैं उठा और केबिन क्रू मंजुला के पास गया और पानी की बोतल देने को कहा. उन्होंने मुझे एक छोटी सी बोतल दे दी. मैंने उनसे कहा कि क्या मुझे एक ओर बोतल मिल सकती है, क्योंकि मेरा फास्ट है.”

“मंजुला ने मुझसे कहा कि आप अपनी सीट से क्यों उठे हैं? आप अपनी सीट पर वापस जाएं. मिनटो बाद वो दो सैंडविच लेकर आई और कहा कि प्लीज अगर कुछ और चाहिए तो संकोच मत करना.” “मुझे कुछ और तो नहीं चाहिए था. मेरे लिए जो सबसे ज्यादा संतुष्ट करने वाला था वो था मंजुला का दिली स्वभाव.”

Related Posts