एयर इंडिया ने गलती से दूसरे के खाते में भेज दिए 2 करोड़, अब तक वापस नहीं मिले

एयर इंडिया के अमेरिका ऑफिस ने नाइजीरिया के एक बैंक खाते में रकम ट्रांसफर कर दी.

नई दिल्‍ली: आर्थिक तंगी से जूझ रहे एयर इंडिया में ऐसा वाकया सामने आया है जिससे उसकी भद पिटनी तय है. सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन के न्‍यूयॉर्क ऑफिस ने एक अमेरिकी फर्म को भुगतान करने की जगह नाइजीरिया के एक बैंक अकाउंट में 300,000 डॉलर (2,07,94,560 रुपये) ट्रांसफर कर दिए. पता चला है कि यह सब 2017 में हुआ था, मगर एयरलाइन अब तक उस बैंक खाते से पैसा वापस नहीं ला पाई है.

IANS की एक रिपोर्ट के अनुसार, एयरलाइन के एक एक्‍जीक्‍यूटिव ने कहा कि लापरवाही में शामिल अधिकारियों को कभी सजा नहीं मिली, बल्कि उन्‍हें आगे बढ़ने दिया. ईमेल के जवाब में एयर इंडिया ने कहा कि इस मामले की अभी जांच चल रही है. एयरलाइन के प्रवक्‍ता ने कहा, “यह साइबर धोखाधड़ी का मामला था.” दुनियाभर के बहुत सारे साइबर फ्रॉड की जड़ नाइजीरिया में मिलती है. ऐसा हो सकता है कि एयर इंडिया भी इनका शिकार हो गया हो.

एयर इंडिया के पास पार्ट्स बदलने तक का पैसा नहीं

एयर इंडिया के पास बोइंग के B777 और ड्रीमलाइनर का बेड़ा है जो अमेरिका और यूरोप की उड़ान भरते हैं. अमेरिका स्‍थि‍त एयरलाइन का स्‍थानीय कार्यालय विभिन्‍न तरह के सहायक कार्य करता है. एयरलाइन की उड़ानें सान फ्रांसिस्‍को, न्‍यू यॉर्क और नेवार्क जाती हैं.

नकदी की कमी से जूझ रही एयर इंडिया के पास बेड़े के कई एयरक्राफ्ट्स के पार्ट्स बदलने तक का पैसा नहीं है. मजबूरन उसे 20 विमानों का परिचालन बंद करना पड़ा था. एयरलाइन को इन विमानों के इंजन दुरुस्‍त करने के लिए कम से कम डेढ़ हजार करोड़ रुपये की जरूरत है.

ये भी पढ़ें

पॉपकॉर्न बेचने वाले पाकिस्तानी शख्स ने बनाया खुद का प्‍लेन, दुनिया हैरान

पाकिस्तान के कारण एयर इंडिया को हुआ 300 करोड़ का नुकसान

बोइंग 737 मैक्स विमान से क्‍यों दहशत में है दुनिया?

अगली बार हवाई यात्रा करें तो इस मॉडल के प्‍लेन में बैठने से पहले सोच लें!