एयर इंडिया की हज श्रद्धालुओं को सौगात, ‘जमजम’ लाने की मिली इजाजत

सऊदी अरब से लौटने वाली उड़ानों पर भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया ने यात्रियों को 40 किलोग्राम से ज्यादा वजन लाने की इजाजत दी है.

नई दिल्ली: एयर इंडिया की AI966 (जेद्दाह-हैदराबाद-मुबंई) और AI964 (जेद्दाह-कोचीन) उड़ानों में हज यात्रियों को पवित्र जमजम जल की कैन लाने की इजाजत दे दी गई है. यात्री इजाजत योग्य सामान के साथ यह कैन ला सकते हैं.

इसके लिए 5 किलो का स्पेशल अलाउंस मिलेगा, इसे बैगेज अलाउंस में नहीं बदला जाएगा. एयरलाइन ने मंगलवार को ट्विटर पर यह जानकारी दी. सऊदी अरब से लौटने वाली उड़ानों पर भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया ने सभी व्यापारिक यात्राओं पर 40 किलोग्राम से ज्यादा वजन लाने की इजाजत दी है. हज यात्री मक्का की मस्जिद अल-हरम के जमजम जल लेकर आते हैं.

zam zam water, एयर इंडिया की हज श्रद्धालुओं को सौगात, ‘जमजम’ लाने की मिली इजाजत

न्यूज एजेंसी के मुताबिक एयर इंडिया के जेद्दाह ऑफिस की ओर से 4 जुलाई को सभी ट्रैवल एजेंट्स के लिए निर्देश दिए गए थे कि एआई966 और एआई964 उड़ानों में 15 सितंबर तक जमजम जल की कैन लाने की इजाजत नहीं होगी. एयरलाइन ने सुरक्षा के लिहाज से इन संकरे विमानों में जमजम जल की कैन लाने पर रोक लगाई थी.

एक एयर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक कंपनी ने सुरक्षा के लिहाज से अपने संकरे विमानों पर जमजम के डिब्बे ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस मुद्दे पर आंतरिक रूप से चर्चा की जा रही है. हज यात्रा करने वाले तीर्थ यात्री मक्का के जमजम कुएं से पवित्र जल लेकर आते हैं.

ये भी पढ़ें- हज कराने में मोदी सरकार ने तोड़ा मनमोहन सिंह का रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें- 19 राज्यों में 110 जगहों पर 500 से ज्यादा CBI अफसरों ने मारे छापे, मायावती के खास समेत कई घेरे में