Coronavirus Lockdown: देश में आज से फिर शुरू हो रहीं घरेलू उड़ानें, जानें 10 बड़ी बातें

कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport) पर 25 से 27 मई के बीच कोई घरेलू फ्लाइट नहीं ऑपरेट होगी. 28 मई से हर दिन 20 फ्लाइट ऑपरेट होंगी. हैदराबाद एयरपोर्ट सोमवार से हर दिन 30 फ्लाइट को ऑपरेट करेगा.
Air travel resume, Coronavirus Lockdown: देश में आज से फिर शुरू हो रहीं घरेलू उड़ानें, जानें 10 बड़ी बातें

देश में आज यानी 25 मई से हवाई यात्रा एक बार फिर शुरू हो रही है. करीब दो महीने से लागू लॉकडाउन (Lockdown) का विमानन सेक्टर पर काफी बुरा असर पड़ा है. इसे देखते हुए सरकार लॉकडाउन के बीच हवाई यात्रा की फिर से शुरुआत कर रही है. कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यात्रियों के लिए कई अहम गाइडलाइंस जारी की गई हैं. इस खबर से जुड़ी 10 अहम बातें हम आपको बता रहे हैं…

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

1. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया, ‘देश में नागरिक उड्डयन कार्यों की सिफारिश करने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत का एक लंबा दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सोमवार से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी.’

2. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने साफ किया है कि घरेलू उड़ानों से जाने वाले यात्रियों के पास दो विकल्प होंगे. अगर यात्री ग्रीन जोन से आता है तो उसे अपने कोरोना निगेटिव होने की रिपोर्ट दिखानी होगी. टेस्ट हाल ही में फ्लाइट से पहले कराया गया हो. ऐसे में उसे बिना आरोग्य सेतु ऐप के भी यात्रा की इजाजत दी जा सकती है.

3. घरेलू उड़ानों के टिकटों लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को 7 स्लैब बनाए. इसके मुताबिक टिकटों का किराया 2000 से 18,600 के बीच होगा. 40 मिनट से कम समय में यात्रा पूरी होने वाली उड़ानों के लिए किराये की निचली सीमा 2000 रुपये और अधिकतम सीमा 6000 रुपये होगी.

4. उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्लाइट से राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए नियम बनाया है. इसके तहत जो यात्री विमान से यूपी पहुंच कर प्रदेश में ही रहने वाले हैं उन्हें 14 दिनों के होम क्वारंटीन में रहना होगा. अगर किसी के पास होम क्वारंटीन की सुविधा नहीं है तो उसे सरकारी स्तर पर की गई व्यवस्था में रखा जाएगा.

5. इसके साथ ही केरल, ओडिशा, असम, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में विमान यात्रियों को 14 दिन क्वारंटीन में जाना होगा. कर्नाटक सरकार ने कहा है कि राज्य में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश से किसी भी माध्यम से आने वाले यात्रियों को 7 दिन के इंस्टिट्यूशन और 7 दिन के होम क्वारंटीन में जाना होगा.

6. कोलकाता एयरपोर्ट पर 25 से 27 मई के बीच कोई घरेलू फ्लाइट नहीं ऑपरेट होगी. 28 मई से हर दिन 20 फ्लाइट ऑपरेट होंगी. हैदराबाद एयरपोर्ट सोमवार से हर दिन 30 फ्लाइट को ऑपरेट करेगा.

7. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि महाराष्ट्र में सोमवार से मुंबई से जाने वाली और मुंबई आने वाली 25 यात्री उड़ानों की अनुमति दी जाएगी. उनके मुताबिक धीरे-धीरे इस संख्या में इजाफा किया जाएगा.

8. नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उड्डयन मंत्रालय द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है. इसमें उत्तर-पूर्व क्षेत्र को जोड़ने वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी गई है. इनमें पर्वतीय इलाके, आइलैंड, छोटे रुट शामिल हैं.

9. मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयर कार्गो परिसर में कोरोनावायरस के दो नए मामले सामने आ गए हैं. स्टाफ कर्मियों का कहना है कि ये मैनेजमेंट द्वारा सावधानियों में बरती गई कमियों का परिणाम है.

10. देश में कोरोनावायरस महामारी से संक्रमित हुए लोगों का आंकड़ा बढ़कर एक लाख 31 हजार से ज्यादा हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को अपनी नई रिपोर्ट जारी कर कहा कि देश में अब तक 1,31,868 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 3,867 लोगों की मौत हो गई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts