अखिलेश यादव ने सपा के सारे मीडिया पैनलिस्‍ट्स हटाए, चुनाव में हार के बाद पहली कार्रवाई

इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया से किसी भी पदाधिकारी को सपा का पक्ष रखने के लिए न बुलाने की गुजारिश भी गई है.

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही राजनैतिक दलों में उथल-पुथल का दौर शुरू हो गया है. उत्‍तर प्रदेश में मनमुताबिक परिणाम न लाने वाली समाजवादी पार्टी ने अपने पूरे मीडिया पैनल को बर्खास्‍त कर दिया है. पार्टी की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि सपा के सभी पैनलिस्‍ट्स को तत्‍काल प्रभाव से हटा दिया गया है. इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया से किसी भी पदाधिकारी को सपा का पक्ष रखने के लिए न बुलाने की गुजारिश भी पत्र में की गई है.

पार्टी के नेता चुनाव नतीजों के बाद ही मीडिया से बात करने में कतरा रहे थे. अखिलेश को चिंता इस बात की भी होगी कि कहीं कोई नेता सपा-बसपा गठबंधन के खिलाफ कुछ न बोल दे जो कि सीधे-सीधे उनका फैसला था. सपा के तीन सदस्यों – डिंपल यादव, धमेंद्र यादव और अक्षय यादव की हार शायद हाल के दिनों में सपा प्रमुख अखिलेश यादव को सबसे बड़ा झटका है. डिंपल यादव कन्नौज में हार गईं, धमेंद्र यादव बदायूं में हार गए और अक्षय यादव फिरोजाबाद में हार गए. ये तीनों 16वीं लोकसभा में सांसद थे.

गठबंधन से बसपा को हुआ फायदा

लोकसभा चुनाव के परिणामों से साफ है बसपा के साथ गठबंधन के बावजूद सपा हार गई. साल 2014 में पार्टी ने परिवार के भीतर पांच सीटों पर जीत हासिल की थी और पिछले साल 8 सीटों तक की बढ़त हासिल की थी जब गोरखपुर, फूलपुर और कैराना के उपचुनाव में सपा को जीत हासिल हुई थी.

अभी-अभी सम्पन्न हुए चुनाव में सपा पांच सीटों के साथ वापस आई, जिनमें से पार्टी ने परिवार के लिए दो सीटों पर जीत हासिल की. मुलायम सिंह को मैनपुरी और आजमगढ़ में अखिलेश को जीत हासिल हुई. जीतने वाले तीन अन्य उम्मीदवार आजम खान रामपुर में, शफीकुर्रहमान बर्क संभल में और एस.टी.हसन मुरादाबाद में जीते.

बसपा इस गठबंधन के साथ खुद को पुनर्जीवित करने में कामयाब रही. साल 2014 में जिस पार्टी ने एक भी सीट नहीं जीती थी, उसने इस बार दस सीटें जीती हैं. बसपा ने अंबेडकर नगर, अमरोहा, गाजीपुर, घोसी, जौनपुर, लालगंज, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर और श्रावस्ती में पार्टी ने जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें

वो बड़े चेहरे जिनके सपने मोदी ने कर दिए चकनाचूर

अमेठी में राहुल हारे तो कन्‍नौज में डिंपल, जानिए यूपी की VIP सीट्स पर क्‍या रहे नतीजे