• Home  »  देश   »   FactCheck: आज रात से पूरे भारत में बंद हो जाएगी शराब….

FactCheck: आज रात से पूरे भारत में बंद हो जाएगी शराब….

हालिया 28 मई को उत्तर प्रदेश, बाराबंकी के रानीगंज इलाके में जहरीली शराब पीने की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई थी.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 10:54 pm, Sun, 2 June 19

नई दिल्ली: सोशल मीडिया में न्यूज चैनल आजतक का एक स्क्रीनग्रैब फोटो तेजी से वायरल हो रहा है. इस फोटो में दिखाए मुताबिक प्रधानमंत्री ने देशभर में आज से शराब बंद होने की घोषणा कर दी है.

इस स्क्रीनग्रैब के साथ जो कैप्शन लिखा जा रहा है, वो है- ‘बाराबंकी शराब हादसे के बाद से मोदी जी का अहम फैसला आज रात से पूरे भारत मे अल्कोहल शराब बंद.’

जाहिर है कि 28 मई को उत्तर प्रदेश, बाराबंकी के रानीगंज इलाके में जहरीली शराब पीने की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई थी.

इस स्क्रीनग्रैब को फेसबुक पर काफी लोगों ने शेयर भी किया है.

ये पहली बार नहीं है, जब ये स्क्रीनग्रैब फोटो वायरल हो रहा है, इससे पहले 2017 में भी ये फोटो ट्विटर पर पोस्ट किया गया था.

स्क्रीनग्रैब फोटोशॉप्ड है-

बात यूं है कि नोटबंदी के बाद से लोगों को इस बात पर यकीन हो चुका है कि देश में कभी भी कुछ भी बैन हो सकता है. वहीं देश के कुछ राज्यों में शराब बैन भी है, इसलिए इस स्क्रीनग्रैब को बिना तथ्य के सच मानकर शेयर किया जा रहा है.

सच की बात करें तो फोटो फर्जी है. इसे बनाने में फोटोशॉप का पूरा हुनर आजमाया गया है. स्क्रीनग्रैब में आजतक का लोगों ग्राफिक्स की वजह से कट रहा है. ऐसा किसी चैनल में नहीं होता है. आजतक जैसे बड़े चैनल में तो बिल्कुल नहीं होता.

इसके अलावा स्क्रीनग्रैब में लिखी लाइनों ‘देश के नाम मोदी का संबोधन पार्ट 2’ और ‘आज रात से पूरे भारत में शराब बंद’ दोनों में ही अलग-अलग फॉन्ट का इस्तेमाल किया गया है.

इन दोनों बातों से साफ है कि शेयर किया जा रहा आजतक का स्क्रीनग्रैब बिल्कुल फर्जी है. फिलहाल शराब बंदी को लेकर मोदी जी ने कोई घोषणा नहीं की है.