‘अलग असम’ कहने वाले शरजील की तलाश में जहानाबाद पहुंची दिल्ली पुलिस, जल्द हो सकता है गिरफ्तार

छापेमारी में आरोपी शरजील इमाम तो नहीं मिला, लेकिन पुलिस ने उसके तीन चचरे भाइयों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया. जहानाबाद एसपी मनीष कुमार ने पुलिस कार्रवाई की पुष्टि की.

असम और पूर्वोत्तर को देश से काटने की बात कहने वाले जेएनयू के पीएचडी स्कॉलर और वामपंथी छात्र संगठन आइसा से जुड़े रहे  शरजील इमाम पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. इस सिलसिले में जहानाबाद के काको में दिल्ली से आई पुलिस ने छापेमारी की.

स्थानीय जहानाबाद पुलिस की मदद से की गई छापेमारी में शरजील तो नहीं मिला, लेकिन उसके तीन चचेरे भाइयों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया. जहानाबाद एसपी मनीष कुमार ने पुलिस कार्रवाई की पुष्टि की. दूसरी ओर यूपी पुलिस की दो टीमें दिल्ली में शरजील इमाम की तलाश में छापेमारी कर रही है.

विवादित बयान देने वाले शरजील के खिलाफ उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ और असम में देशद्रोह का मामला दर्ज हो चुका है. अलीगढ़ एसएसपी आकाश कुल्हारी के मुताबिक शरजील के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए, 153ए, 153बी और 505 के तहत मामला दर्ज हो चुका है. वहीं असम के मंत्री हेमंत विश्मसरमा ने भी शरजील के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की बात कही.

दोनों मुकदमा उस वीडियो के सामने आने के बाद दर्ज किया गया है, जिसमें इमाम असम को शेष भारत से काटने की बात करते हैं. उसका ये वीडियो पिछले कुछ दिनों में तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इसके बाद ही अलीगढ़ और असम पुलिस ने इमाम पर केस दर्ज किया है.

जेएनयू का छात्र रहा है शरजील

जहानाबाद के रहने वाले शरजील इमाम ने IIT बॉम्बे से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की है. शरजील की फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक उसने कुछ समय के लिए आईआईटी बॉम्बे में पढ़ाया भी है. आईटी यूनिवर्सिटी ऑफ कॉपनहेगन में प्रोग्रामर के तौर पर भी शरजील ने काम किया है. शरजील ने बेंगलुरु की एक सॉफ्टवेयर कंपनी में डेवलेपर का भी काम किया. इसके बाद वह दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में मॉडर्न हिस्ट्री में मास्टर्स के लिए एडमिशन लिया. शरजील ने मास्टर्स के बाद जेएनयू से ही पीएचडी भी की.

ये भी पढ़ें-     

IIT और JNU में पढ़ चुका है असम को अलग करने की बात करने वाला शरजील, जानें प्रोफाइल

शाहीन बाग में गूंजी असम को हिंदुस्‍तान से अलग करने की आवाज, बीजेपी बोली- ये देशद्रोही है