बीती रात कश्मीर में ऐसा क्या हुआ जो हड़कंप मच गया, जानें पूरा मामला सिर्फ 9 पॉइंट्स में

बीती रात कश्मीर में ऐसे कई फैसले लिए गए जिसके चलते न सिर्फ जनता बल्कि सूबे के दिग्गज नेता भी भौंचक्के रह गए हैं.

श्रीनगर: जैसे ही आज सुबह देशवासियों की नींद खुली होगी, वैसे ही जम्मू कश्मीर से जुड़ी खबरें उनके कानों तक जरूर पहुंची होगी. दरअसल पिछले चंद दिनों से कश्मीर को लेकर तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही थीं. बीती रात कश्मीर में ऐसे कई फैसले लिए गए जिसके चलते न सिर्फ जनता बल्कि सूबे के दिग्गज नेता भी भौंचक्के रह गए हैं.

उन्हें भी ये पता नहीं चल पा रहा है कि आखिर घाटी में क्या होने वाला है. आइए रात भर हुई ऐसी 9 मुख्य घटनाओं के बारे में हम आपको बताते हैं.

  1. आधी रात के आस-पास खबर आई कि गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को जम्मू-कश्मीर राज्य में 10 प्रतिशत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटे के कार्यान्वयन के लिए राज्यसभा में जम्मू और कश्मीर आरक्षण (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 पेश करेंगे.
  2. सीआरपीएफ की 40 कंपनियों को कश्मीर की तरफ रवाना किया गया.
  3. सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन समेत कई दिग्गज नेताओं को हाउस अरेस्ट (नजरबंद) कर लिया गया.
  4. सरकार ने श्रीनगर समेत कई इलाकों में धारा 144 लगा दी. 5 अगस्त (सोमवार) से लागू हुए ये आदेश अगले आदेशों तक लागू रहेगा. आदेश के अनुसार जनता का कोई मूवमेंट नहीं होगा और सभी शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे.
  5. आदेश जारी किया गया कि राज्य में बंद के दौरान किसी भी प्रकार की सार्वजनिक सभा या रैलियां आयोजित करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध होगा.
  6. जम्मू कश्मीर के सभी स्कूल और कॉलेजों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया. साथ ही जम्मू विश्वविद्यालय में सोमवार से होने वाली परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया.
  7. अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी का ट्विटर अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया गया है. ये अकाउंट फर्जी था और पाकिस्तान से चलाया जाता था.
  8. जम्मू कश्मीर में मोबाइल नेटवर्क, ब्रॉडबेंड, केबल ऑपरेटर और पब्लिक मूवमेंट बंद हो गया है. पूरे जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है.
  9. बंद के दौरान आम नागरिकों के आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. अधिकारियों के आईडी कार्ड को मूवमेंट पास के रूप में माना जाएगा जहां भी आवश्यकता होगी.

ये भी पढ़ें: नेता नजरबंद, परेशान अलगाववादी, कश्मीर में हो रही है ‘नई सुबह’

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान चलाता था अलगाववादी सैयद गिलानी का ये ट्विटर अकाउंट, हुआ सस्पेंड