इस साल 15 दिनों की होगी अमरनाथ यात्रा, 55 साल से कम उम्र के तीर्थयात्रियों को ही इजाजत

साधुओं को छोड़कर अन्य तीर्थयात्रियों (Pilgrims) में, 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही अनुमति दी जाएगी. तीर्थयात्रियों को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में यात्रा शुरू करने की अनुमति देने से पहले उनका कोरोनावायरस टेस्ट (Coronavirus Test) किया जाएगा.

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में इस साल की अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी. यह यात्रा 15 दिनों की होगी. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SASB) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह बोर्ड जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में समुद्र तल से 3,880 मीटर ऊपर स्थित गुफा मंदिर में यात्रा के मामलों का प्रबंधन करता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

55 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही यात्रा की अनुमति

यात्रा के लिए ‘प्रथम पूजा’ शुक्रवार को आयोजित की गई थी. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से इस बार यात्रा की अवधि में कटौती की गई है. साधुओं को छोड़कर अन्य तीर्थयात्रियों में, 55 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही अनुमति दी जाएगी. SASB के अनुसार, साधुओं को छोड़कर सभी तीर्थयात्रियों को यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा.

यात्रियों के पास होना चाहिए कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट

यात्रा करने वाले सभी लोगों के पास Covid निगेटिव प्रमाणपत्र होने चाहिए. SASB के एक अधिकारी ने कहा, “तीर्थयात्रियों को जम्मू-कश्मीर में यात्रा शुरू करने की अनुमति देने से पहले उनका कोरोनावायरस टेस्ट किया जाएगा.”

यह भी तय किया गया है कि 15 दिनों के दौरान सुबह और शाम गुफा मंदिर में की जाने वाली ‘आरती’ का देश भर के भक्तों के लिए सीधा प्रसारण (Live Broadcast) किया जाएगा.

बालटाल बेस कैंप से गुफा तक के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल

अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय मजदूरों के न होने और बेस कैंप से गुफा मंदिर तक ट्रैक बनाए रखने में कठिनाइयों की वजह से, यात्रा 2020 के लिए गांदरबल जिले (Ganderbal District) में बालटाल बेस कैंप से गुफा तक पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा.

यात्रा 2020 केवल उत्तरी कश्मीर बालटाल मार्ग (Baltal Route) से होकर निकलेगी. अधिकारियों ने कहा, “इस वर्ष किसी भी तीर्थयात्री को पहलगाम मार्ग (Pahalgam Route) के माध्यम से यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी”.

यात्रा 2020 का समापन 3 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा पर होगा जिस दिन रक्षा बंधन का त्योहार है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts