Delhi Coronavirus: अमित शाह के माइक्रो मैनेजमेंट का असर, तेज हुआ कंटेनमेंट जोन और टेस्टिंग पर काम

सबसे पहले अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली के कंटेनमेंट जोन प्लान (Containment Zone Plan) को बदला. इसके तहत दिल्ली में बड़े कंटेनमेंट जोन को छोटे सब कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया गया.
Amit Shah Micro Management Impact, Delhi Coronavirus: अमित शाह के माइक्रो मैनेजमेंट का असर, तेज हुआ कंटेनमेंट जोन और टेस्टिंग पर काम

दिल्ली में कोरोना (Coronavirus in Delhi) के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के दिशा-निर्देश के मुताबिक काम होना शुरु हो गया है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने जिस तरह से कोरोना को रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और दिल्ली के अधिकारियों के साथ बैठक की, उसके बाद से दिल्ली में माइक्रो स्तर पर काम होना शुरु हो गया है. इसी का असर है कि कंटेनमेंट जोन की संख्या पिछले तीन दिनों में 141 बढ़ी है.

इंडियन मेडिकल एसोशिएसन के संयुक्त सचिव डॉ अनिल अग्रवाल ने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में बताया कि टेस्ट, कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़ने से कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान आसान होगी. इससे संक्रमण के और भी ज्यादा फैलाव को रोका जा सकेगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

शाह का माइक्रो मैनेजमेंट

सबसे पहले अमित शाह ने दिल्ली के कंटेनमेंट जोन प्लान को बदला. इसके तहत दिल्ली में बड़े कंटेनमेंट जोन को छोटे सब कंटेनमेंट जोन में तब्दील किया गया. इसका फायदा यह हुआ है कि छोटे से छोटे स्तर पर मरीजों की संख्या को चिन्हित किया जा रहा है.

कुछ ऐसे बढ़े कंटेनमेंट जोन

केन्द्र सरकार के नए दिशा-निर्देश के बाद दिल्ली में कंटेनमेंट जोन का परिसीमन किया गया. 25 जून को दिल्ली में 280 कंटेनमेंट जोन थे. वहीं 28 जून को यह बढ़कर 421 तक पहुंच गए. इसमें से केवल दक्षिण दिल्ली में 80 कंटेनमेंट जोन हैं.

बड़ी तादाद में टेस्टिंग

दिल्ली में एंटिजेट टेस्टिंग का इस्तेमाल शुरु हुआ. उसका फायदा यह हुआ कि इससे लोगों के अंदर संक्रमण का पता चल रहा है. साथ ही जल्द से जल्द संक्रमति लोग इलाज के लिए डॉक्टर के सम्पर्क में आ रहे हैं, जिससे कि संक्रमित मरीज जल्दी ठीक भी हो रहे हैं.

देर शाम तक सर्वेक्षण

टीवी9 भारतवर्ष को मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली सरकार के हेल्थ वर्कर सर्वे के काम में दिन रात जुटे हुए हैं. सेरो सर्वे का काम जिसे 27 जून से लांच किया गया है उसके तहत दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हेल्थ वर्कर लोगों के घर जाकर सर्वे में जुटे हैं. इस सर्वे में देर शाम तक हेल्थ वर्कर काम में लगे हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts