लोकसभा चुनाव: काउंटिंग से दो दिन पहले NDA नेताओं को डिनर कराएंगे अमित शाह

केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक भी मंगलवार को हो सकती है.

नई दिल्‍ली: भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह अपने सहयोगी दलों को 21 मई को डिनर कराएंगे. 23 मई को होने वाली लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले, NDA की इस बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एनडीए के घटक दलों से मंगलवार को शाम 4 बजे मुलाकात करेंगे. हालांकि इस बैठक में चुनाव में मिलने वाली सीटें, आगामी सरकार पर बातचीत की संभावना नहीं है.

माना जा रहा है कि नई सरकार के गठन से पहले घटक दलों को धन्‍यवाद देने के लिए पीएम मोदी और शाह यह डिनर दे रहे हैं. यह भी बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक भी मंगलवार को हो सकती है.

विपक्षी भी बिछा रहे बिसात

दूसरी तरफ, विपक्षी दल भी अपनी बिसात बिठाने में जुट गए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के ठीक एक दिन बाद आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पश्चिम बंगाल में अपनी समकक्ष ममता बनर्जी से मिलने जा रहे हैं. अंतिम चरण के चुनाव के बाद रविवार को नायडू ने राहुल गांधी, सोनिया गांधी, शरद पवार और सीताराम येचुरी से मुलाकात की थी. इससे पहले शनिवार को उन्होंने बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकत की थी.

एग्जिट पोल्‍स में NDA को बहुमत का अनुमान

14 एक्जिट पोल में से 12 ने राजग को 282 से लेकर 365 सीटों के मिलने के साथ पूर्ण बहुमत मिलने की बात कही है. सरकार बनाने के लिए पार्टी या गठबंधन को 271 सीटों की जरूरत है क्योंकि लोकसभा चुनाव 543 सीटों में से 542 सीटों पर हुए हैं.

एक्जिट पोल में कांग्रेसनेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन को 82 से 165 सीटें मिलने की बात कही गई है. छह एक्जिट पोल ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि अन्य दलों को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (सप्रंग) से अधिक सीटें मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें

एक्ज़िट पोल्स के बाद अखिलेश-माया की मुलाकात, विपक्षियों की बैठक में दिल्ली नहीं जाएंगी BSP सुप्रीमो

Exit Polls: ‘कांग्रेस खत्‍म हो जाए’, बोले योगेंद्र यादव, थरूर का तर्क- डर के मारे वोटर्स सच नहीं बताते