अमूल ने बढ़ाया दूध का दाम, इन राज्यों में कल से मिलेगा 2 रुपए महंगा

दूध की कीमतों के बढ़ाए जाने को लेकर कंपनी का कहना है कि उत्पादन की लागत 20 फीसदी बढ़ गई है, जिसके कारण दूध की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

नई दिल्ली: अमूल इंडिया ने सोमवार को घोषणा की कि अमूल ने दूध का प्राइस बढ़ा दिया है. अमूल ने दूध के प्रति लीटर पर दो रुपए बढ़ाए हैं. दूध पर बढ़ाया गया यह प्राइस मंगलवार से लागू होगा. अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढी ने दूध के दाम बढ़ाए जाने की पुष्टि की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सोढी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में बढ़ी हुई कीमतें मंगलवार यानि 21 मई से लागू होंगी.

वहीं गुजरात के अहमदाबाद में 4 जून से बढ़ी हुई कीमतों पर अमूल दूध मिलेगा. दूध की कीमतों के बढ़ाए जाने को लेकर कंपनी का कहना है कि उत्पादन की लागत 20 फीसदी बढ़ गई है, जिसके कारण दूध की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

इससे पहले अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपये बढ़ा दिया था. इस पर कंपनी का कहना था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा.

अमूल डेयरी को सर्दियों में रोजाना 30 लाख लीटर दूध की आमद होती थी जो अब घटकर 25 लाख लीटर रह गई.  पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलना शुरू हो गया है. उनको अब भैंस के दूध के एक किलो बसा के लिए 640 रुपये और गाय के दूध के एक किलो बसा के लिए 290 रुपये मिल रहे हैं. कंपनी ने कहा कि अमूल डेयरी से जुड़े 1,200 दूध एसोसिएशनों के सात लाख पशुपालकों को इसका लाभ मिल रहा है.