अनिल अंबानी कुछ महीनों में नहीं रह जाएंगे ‘अरबपति’?

अनिल के बड़े भाई मुकेश अंबानी, दुनिया की 13वीं सबसे रईस शख्सियत हैं.
अनिल अंबानी, अनिल अंबानी कुछ महीनों में नहीं रह जाएंगे ‘अरबपति’?

नई दिल्‍ली: कभी दुनिया के रईसों में शुमार रहे अनिल अंबानी की दौलत पिछले एक दशक में तेजी से घटी है. करीब 10 साल पहले तक अबानी 42 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक थे. हालांकि फोर्ब्‍स का रियल टाइम इंडिकेटर बताता है कि अनिल की कुल संपत्ति डेढ़ बिलियन डॉलर है.

मंगलवार को जब द‍लाल स्‍ट्रीट पर कारोबार थमा, अनिल अंबानी के रिलायंस ग्रुप कंपनियों की कुल बाजार पूंजी करीब 5,400 करोड़ रुपये रही. इन कंपनियों की मार्केट वैल्‍यू देखें तो अनिल अंबानी की संपत्ति एक बिलियन डॉलर से कम हो सकती है.

इन कंपनियों में 75% से कम है अनिल अंबानी की हिस्‍सेदारी

रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग, रिलायंस पावर, रिलायंस कैपिटल, रिलायंस होम फायनेंस और रिलायंस कम्‍युनिकेशंस

कुछ दिन पहले तक, रिलायंस ग्रुप की जापानी बीमा कंपनी निप्‍पों के साथ ‘रिलायंस निप्‍पों लाइफ एसेट्स मैनेजमेंट’ नाम से म्‍युचुअल फंड बिजनेस में साझेदारी थी. यह कारोबार फायदे में भी था, मगर रिलायंस ने इसे निप्‍पों को बेच दिया. इस कंपनी की वर्तमान वैल्‍यु 13,500 करोड़ रुपये बताई गई है.

लगातार घट रही है अनिल अंबानी की दौलत

अनिल के बड़े भाई मुकेश अंबानी, दुनिया की 13वीं सबसे रईस शख्सियत हैं. Forbes के मुताबिक, उनके पास 50 बिल‍ियन डॉलर से ज्‍यादा की संपत्ति है. दूसरी तरफ, अनिल लगभग हर कारोबार में चुनौतियों से जूझ रहे हैं. एक समय, रिलायंस कम्‍युनिकेशंस में अनिल का हिस्‍सा 60% से ज्‍यादा था. अब यह कंपनी दीवालियेपन की प्रक्रिया से गुजर रही है, इस पर करीब 58 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है.

रिलायंस कैपिटल, रिलायंस होम फायनेंस एंड रिलायंस इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के ऑडिटर्स ने इस्‍तीफा दे दिया है. रिलायंस नेवल एंड इंजीनियरिंग भी घाटे में चल रही है, ऊर्जा क्षेत्र में भी समूह की हालत ठीक नहीं है. 2008 में मुकेश अंबानी की संपत्ति सबसे ज्‍यादा (42 बिलियन डॉलर) थी. तब से लगातार उनकी संपत्ति घट रही है.

2008 में ग्‍लोबल मंदी की मार पड़ी और 2009 के शुरुआती महीनों में अंबानी की 75% संपत्ति चली गई. जुलाई 2009 आते-आते अंबानी की संपत्ति 10 बिलियन डॉलर रह गई थी. 2008 में अनिल अंबानी दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में छठे नंबर पर थे. मुकेश तब 43 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पांचवें पायदान पर थे.

ये भी पढ़ें

करोड़ों के कर्ज में डूबी जेट एयरवेज का बेड़ा पार लगाएंगे मुकेश अंबानी!

अजीम प्रेमजी: पढ़ाई छोड़ पुश्‍तैनी कारोबार संभाला, तेल बेचने वाली Wipro को बनाया टॉप की IT फर्म

Related Posts