Apple के लिए बेस्ट है भारत, तीसरी तिमाही में मिले ग्रोथ पर बोले टिम कुक

तीसरी तिमाही में एप्पल का 59 फीसदी राजस्व अतंर्राष्ट्रीय बाज़ार में होने वाली बिक्री पर निर्भर है.

नई दिल्ली: प्रमुख आईटी कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक भारत में मिल रहे ग्रोथ से ख़ुश हैं.

उन्होंने भारत में कंपनी की बढ़ती संख्या पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा, ‘तीसरी तिमाही के दौरान भारत में अच्छी वापसी हुई है. कंपनी को फिर से ग्रोथ मिल रहा है. हमलोग इससे काफी ख़ुश हैं.’

एप्पल ने रिकॉर्ड ग्रोथ दर्ज करते हुए तीसरी तिमाही में 53.80 बिलियन का राजस्व प्राप्त किया है. यानि कि पिछले साल के मुक़ाबले एक प्रतिशत की वृद्धि हुई है और प्रति शेयर 2.18 डॉलर का तिमाही मुनाफ़ा हुआ.

तीसरी तिमाही में एप्पल का 59 फीसदी राजस्व अतंर्राष्ट्रीय बाज़ार में होने वाली बिक्री पर निर्भर है.

लग्जरी स्मार्टफोन एवं गैजेट बनाने वाली कंपनी एप्पल का शुद्ध मुनाफा जून तिमाही में 13 प्रतिशत गिरकर 10 अरब डॉलर पर आ गया. इस दौरान कंपनी का राजस्व एक प्रतिशत बढ़कर 53.80 अरब डॉलर पर पहुंच गया. यह विश्लेषकों के अनुमान से बेहतर राजस्व है. सेवा क्षेत्र में अच्छी वृद्धि के दम पर कंपनी आईफोन की बिक्री में गिरावट से पड़े प्रभाव को बेअसर करने में सफल रही है.

एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा, ‘यह हमारे लिये सबसे बेहतर जून तिमाही है. इस तिमाही में सेवा क्षेत्र से रिकॉर्ड राजस्व, वियरेबल डिवाइस श्रेणी में वृद्धि में सुधार, आईपैड और मैक का मजबूत प्रदर्शन तथा आईफोन के ट्रेंड में सुधार देखने को मिला है.’ कंपनी ने अब आईफोन की बिक्री का आंकड़ा देना बंद कर दिया है.

आईफोन लंबे समय तक कंपनी के लिये कमाई का मुख्य जरिया रहा है. हालांकि आईफोन से प्राप्त राजस्व 12 प्रतिशत गिरकर 26 अरब डॉलर पर आ गया.

ऐसा अनुमान है कि कंपनी इस साल नया मॉडल पेश कर आईफोन की बिक्री में सुधार लाने की कोशिश कर सकती है. सेवा क्षेत्र से कंपनी का राजस्व पिछले साल की जून तिमाही के 10 अरब डॉलर की तुलना में बढ़कर 11.50 अरब डॉलर पर पहुंच गया. कंपनी ने कहा कि उसे सितंबर तिमाही में 61 अरब डॉलर से 64 अरब डॉलर के बीच राजस्व का अनुमान है.

सीएफओ लूका मिस्त्री ने कहा, ‘उभरते हुए बाज़ार में हमने चीन में फिर से ग्रोथ वापस पाया, वहीं भारत और ब्राज़ील में मुनाफ़ा दहाई तक पहुंचाया और थाईलैंड, वियतनाम व फिलिपिंस के लिए तीसरी तिमाही में हमने नया रिकॉर्ड हासिल किया.’

कुछ समय पहले एप्पल के प्रमुख बाजार चीन में बिक्री में 4% की कमी आई थी. इस लिहाज से चीन में ग्रोथ के आंकड़ों को एपल के सीईओ टिम कुक ने अहम बताया है.

अप्रैल-जून में एप्पल का मुनाफा 13% घटकर 10.04 अरब डॉलर (69,276 करोड़ रुपए) रहा. पिछले साल जून तिमाही में 11.5 अरब डॉलर का प्रॉफिट हुआ था.

और पढ़ें- बर्थडे पर यूरोप जाने वाली थी, सूटकेस में मिली इंस्‍टाग्राम स्‍टार की गला कटी लाश