मोदी जी के पराक्रम के कारण आर्टिकल 370 इतिहास का हिस्सा बन गया: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकारें 5 साल में जो काम नहीं करती वह काम मोदी सरकार ने 75 दिन के अंदर पूरा किया.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आर्टिकल 370 हटने से कश्मीर से कन्याकुमारी, कामाख्या से कच्छ तक मां भारती आनन्दित है. उन्होंने कहा कि हम सब मानते थे कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, मां भारती का मुकुट मणि है. मगर, आर्टिकल 370 कहीं न कहीं एक संदेश देकर जाता था कि अभी भी कुछ अधूरा है. 72 साल तक सरकार जो वोट बैंक के लालच में नहीं कर पाई, मोदी जी ने 75 दिन के अंदर पूरा कर आर्टिकल 370 को खत्म किया.

अमित शाह ने कहा कि आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर, लेह और लद्दाख के विकास के लिए जो कोई भी रोड़ा था वह हट गया है और मोदी जी के नेतृत्व में लेह-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर का पूरा क्षेत्र आतंकवाद से मुक्त होगा और विकास के रास्ते पर आगे बढ़ेगा. उनका कहना था कि मुझे गर्व है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी वोट बैंक के लालच में नहीं पड़े, उन्होंने हमेशा मां भारती के अच्छे के लिए, देश के अच्छे के लिए फैसले लिए.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज 75 दिन के अंदर मोदी जी के पराक्रम के कारण आर्टिकल 370 इतिहास का हिस्सा बन गया. शाह का यह भी कहना था कि आर्टिकल 370 हटाने के लिए अटल बिहारी बाजपेयी की आत्मा हृदय से आशीर्वाद दे रही होगी. अमित शाह ने कहा कि सरकारें 5 साल में जो काम नहीं करती हैं वह काम मोदी जी की सरकार ने 75 दिन के अंदर पूरा किया. पूरा देश एक अखंड भारत बने, सरदार पटेल के इस स्वप्न को पूरा करने का काम मोदी जी की सरकार ने किया है.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की डिमांड कारगिल के समय से लटकी हुई

अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की घोषणा की है जिसके लिए कारगिल युद्ध के समय टास्क फोर्स द्वारा सिफारिश की गई मगर फैसला नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि युद्ध के समय तीनों सेनाएं एक अंग बनकर दुश्मन के दांत खट्टे करें और तीनों सेनाओं के कोआर्डिनेशन के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की जरूरत थी.

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से घोषणा की है कि जल्द ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिलेगा. उन्होंने आगे कहा कि इससे हमारी रक्षा क्षमता बढ़ेगी. अमित शाह ने बताया कि 75 दिन के अंदर ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देश के हर किसान को प्राप्त हो रही है. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि छोटे किसानों को भी उपलब्ध कराई.

उन्होंने यह भी बताया कि नरेंद्र मोदी सरकार रिटेल ट्रेडर्स के लिए काम कर रही है जिनके लिए पूर्व की किसी भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया. शाह ने कहा कि इस सरकार ने छोटे किसान और छोटा व्यापारी दोनों के बुढ़ापे की चिंता करने का काम किया है. पीने के पानी से लेकर किसान के खेत तक सब जगह पानी की व्यवस्था के लिए जल मंत्रालय का गठन भी किया.

ये भी पढ़ें: ‘सदैव अटल’ पहुंच PM मोदी ने गुरु को किया नमन, देखें भारत रत्‍न को श्रद्धांजलि देने कौन-कौन आया