मेट्रो-DTC बसों में मुफ्त यात्रा का तोहफा, 64 लाख महिला वोटर्स पर CM केजरीवाल की नजर

सीएम केजरीवाल ने कहा कि सक्षम महिलाएं चाहें तो टिकट खरीद सकती हैं. उन्हें सब्सिडी का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा.
Arvind Kejriwal, मेट्रो-DTC बसों में मुफ्त यात्रा का तोहफा, 64 लाख महिला वोटर्स पर CM केजरीवाल की नजर

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं के लिए खास सौगात दी है. महिलाएं अब दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी. केजरीवाल ने कहा कि सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा का फैसला किया है, इससे उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

2-3 महीने के अंदर लागू होगी योजना 
उन्होंने कहा कि सक्षम महिलाएं चाहें तो टिकट खरीद सकती हैं. उन्हें सब्सिडी का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. अधिकारियों को एक हफ्ते के अंदर डीटेल प्रस्ताव लाने को कहा गया है. दो से तीन महीने के अंदर इसे लागू कर दिया जाएगा. जनता से भी इस पर सुझाव मांगे गए हैं.

केजरीवाल ने कहा कि अगर सरकार जनता को फ्री में कुछ दे रही है, तो ये अच्छी बात है. कोई चोरी तो नहीं कर रहा है. उन्होंने बताया कि इस महीने से 25-30 बसें आनी शुरू हो जाएंगी. अगले कुछ महीनों में 3-4 हजार बसें दिल्ली की सड़कों पर चलने लगेंगी. दिल्‍ली में करीब 64 लाख महिला वोटर्स हैं, ऐसे में केजरीवाल का यह ऐलान उन्‍हें साधने की कोशिश का हिस्‍सा माना जा रहा है.

पूरा खर्च उठाएगी दिल्ली सरकार
केजरीवाल ने कहा कि हमने केंद्र से कहा था कि किराया मत बढ़ाइए, लेकिन वे सहमत नहीं थे. हमने उनसे कहा कि हमारी 50-50 फीसदी की हिस्सेदारी है, इसलिए सब्सिडी का खर्चा भी 50-50 फीसदी उठाना चाहिए. वे इस पर भी सहमत नहीं थे. अब दिल्ली सरकार इसका पूरा खर्चा खुद उठाएगी.

दिल्ली सीएम ने यह भी बताया कि स्कूलो के अंदर 1.5 लाख कैमरे अलग से लगने शुरू हो गए हैं. 8 जून से दिल्ली में कैमरे लगने शुरू हो जाएंगे, 70 हजार कैमरों पर सर्वे हो गया है, आने वाले समय मे 2.5 लाख कैमरे लग जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 

CM ममता बनर्जी ने तुड़वाया BJP दफ्तर का ताला, खुद पेंट किया TMC का निशान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पहला कश्‍मीर दौरा, सियाचिन में जवानों से करेंगे मुलाकात

ईद पर सांप की खाल से बनी पेशावरी चप्‍पल नहीं पहन पाएंगे इमरान खान

Related Posts