असम: आज जारी होगी NRC की आखिरी लिस्ट, सरकार ने तैनात किया भारी सैन्य बल

जिस किसी के पास इंटरनेट नहीं है वो राज्य सरकार के सेवा केंद्रों पर अपना एनआरसी स्टेटस पता कर सकते हैं.
NRC, असम: आज जारी होगी NRC की आखिरी लिस्ट, सरकार ने तैनात किया भारी सैन्य बल

असम में भारतीय नागरिकता की आखिरी लिस्ट आज 10 बजे जारी होगी. इस सूची में करीब 41 लाख से ज्यादा लोगों के नाम नहीं हैं. जिस किसी के पास इंटरनेट नहीं है वो राज्य सरकार के सेवा केंद्रों पर अपना एनआरसी स्टेटस पता कर सकते हैं.

मालूम हो कि पहली बार राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर 1951 में प्रकाशित किया गया था, अब लगभग सात दशक बाद एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इस लिस्ट को अपडेट किया जा रहा है. इसका लक्ष्य असम में रह रहे विदेशी नागरिकों को भारतीय नागरिकों से अलग किया जा सके. ये विदेशी नागरिक बांग्‍लादेश से गैरकानूनी रूप में भारत में दाखिल है.

आखिरी लिस्ट के प्रकाशित होने के पहले ही केंद्र सरकार ने राज्य में भारी सैन्य बल तैनात कर दिया है. ताकि राज्य में किसी भी उपद्रव को रोका जा सके. हालांकि केंद्र सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि जिन लोगों के नाम इस आखिरी लिस्ट में नहीं होंगे उन्हें विदेशी नागरिक नहीं कहा जा सकता. तमाम कानूनी विकल्प इस्तेमाल होने के भी लोग विदेशी ट्रिब्यूनल में अपील दायर कर सकता है.

विदेशी ट्रिब्यूनल में अपील करने की डेडलाइन को भी 60 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है. राज्य सरकार भी साफ कर चुकी है कि जिन लोगों के नाम NRC में शामिल नहीं होंगे उन्हें तब तक हिरासत में नहीं लिया जा सकता जब तक ट्रिब्यूनल उन्हें विदेशी घोषित नहीं कर देता.

ये भी पढ़ें: देश में बचे सिर्फ 12 सरकारी बैंक, 10 बैंकों का 4 में विलय, OBC और यूनाइटेड बैंक PNB में मर्ज

Related Posts