Assembly Election Results 2019: महाराष्ट्र में उद्धव तो हरियाणा में चौटाला के हाथ में पतवार, कैसे होगी नैया पार

महाराष्‍ट्र में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्‍व में बीजेपी सत्‍ता में वापसी करती दिख रही है. हरियाणा के आंकड़े लगातार बदल रहे हैं.
Assembly Election Results 2019, Assembly Election Results 2019: महाराष्ट्र में उद्धव तो हरियाणा में चौटाला के हाथ में पतवार, कैसे होगी नैया पार

Maharashtra, Haryana Assembly Election Results 2019 Live: महाराष्‍ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. अभी तक आए रुझान यह बताते हैं कि कि महाराष्‍ट्र में तो बीजेपी और शिवसेना मिलकर सरकार बना लेंगे. हालांकि हरियाणा में बीजेपी की राह मुश्किल दिख रही है.

महाराष्‍ट्र के रुझानों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को जीत का इशारा मिलता है. दोनों दल मिलाकर 150-160 सीटें जीत सकते हैं. कांग्रेस-NCP गठबंधन को 90-100 सीटें हासिल हो सकती हैं.

हरियाणा के रुझान दिखाते हैं कि बीजेपी के लिए इस राज्‍य में सबकुछ ठीक नहीं रहा. यहां कांग्रेस ने उसे कांटे की टक्‍कर दी है. दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी ने भी शानदार प्रदर्शन किया. BJP के कई बड़े नेता पीछे चल रहे हैं जबकि दावा 75+ सीटें जीतने का था.

Maharashtra, Haryana Assembly Election Results 2019 Updates

  • मनोहर लाल खट्टर कल शाम हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे.
  • बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने मनोहर लाल खट्चर को बधाई दी है.
  • रायबरेली में यूपी (पूर्व) के लिए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दो राज्यों के चुनावी रुझानों के बाद कहा, “मैंने नए रुझानों को नहीं देखा है, दोनों ही नतीजों से(हरियाणा और महाराष्ट्र) मैं वास्तव में खुश हूं. हम इस बात से भी खुश हैं कि यहां यूपी में हमारा वोट प्रतिशत है.”

  • महाराष्ट्र चुनाव के नतीजों में अब तक जीरो पर बरकरार रहने वाली राज ठाकरे की पार्टी MNS का खाता आखिरकार खुल गया है. कल्याण ग्रामीण सीट से पार्टी के उम्मीदवार राजू पाटिल जीत गए हैं.
  • महाराष्ट्र के परली सीट से बीजेपी नेता पंकजा मुंडे अपने भाई NCP के नेता धनंजय मुंडे से चुनाव हारने के बाद कैमरे पर रो पड़ी.
  • हरियाणा में बागी होकर JJP के साथ गए अशोक तंवर ने कहा, “यदि मैं भी पार्टी में होता तो कांग्रेस की सीटें 75 पार होती. बीजेपी अपनी गलत नीतियों की वजह से हारी है. जेजेपी की भूमिका निर्णायक होगी. हमने तो पहले ही नारा दिया था अबकी बार 75 पार. लेकिन ये सीटें भी कांग्रेस के लिए अच्छी उपलब्धि है.”
  • सूत्रों के अनुसार, टोहाना से बीजेपी उम्मीदवार और हरियाणा प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से अपना इस्तीफा पार्टी आलाकमान को भेजा. टोहाना में मिली करारी हार और हरियाणा में पार्टी के मन मुताबिक नतीजे ना आने के बाद जिम्मेदारी लेते हुए सुभाष बराला ने इस्तीफा दिया.
  • हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, बीजेपी 36 और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है. जेजेपी 10 सीटों पर बढ़त के साथ किंगमेकर की भूमिका में आ गई है.
  • कांग्रेस के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता जयवीर शेरगिल ने टीवी9 भारतवर्ष से कहा, “जनता ने (मनोहर लाल) खट्टर को नकार दिया है. खट्टर का सपना टूट गया. राजनीति में कुछ भी हो सकता है. JJP के साथ मैच होगा या नहीं, ये मैं अभी नहीं कह सकता.” महाराष्‍ट्र पर उन्‍होंने कहा कि “महाराष्ट्र में बीजेपी के ‘200 पार’ की हवा निकल गई, 4 बजे लड्डू खिलाएंगे, खुशखबरी मिलेगी.”
  • महाराष्‍ट्र से बड़ी अपडेट. शिवसेना नेता संजय राउत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकार में 50-50 का फॉर्मूला हो. मतगणना के शुरुआती तीन घंटों के रुझान देखने के बाद शिवसेना ने यह स्‍टैंड लिया है. उन्‍होंने कहा कि वह उद्धव ठाकरे से मिलने जा रहे हैं. राउत ने कहा, “नम्‍बर इतने बुरे भी नहीं हैं. ऐसा होता है कभी-कभी. हां, हमारा गठबंधन जारी रहेगा.”

Assembly Election Results 2019 : हरियाणा में सरकार बनाने की जोड़तोड़ तेज

  • टीवी9 भारतवर्ष के सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने भूपिंदर सिंह हुड्डा से बात की है. उन्‍होंने हुड्डा को हरियाणा में सरकार बनाने के लिए फ्री-हैंड दिया है. सोनिया ने हुड्डा से कहा- हरियाणा में सरकार बनाइए.
  • सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है. दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी से बात चल रही है. जजपा में कई नेता ऐसे हैं जो पुराने कांग्रेसी हैं.
  • जननायक जनता पार्टी (जजपा) प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार मनोहर लाल खट्टर के उस बयान का मजाक उड़ाया है जिसमें उन्होंने पार्टी को वर्तमान 47 सीटों से बढ़ाकर ’75 प्लस’ करने का नारा दिया था. उन्होंने गुरुवार को मीडिया से कहा, “हरियाणा की जनता का प्यार मिल रहा है. बदलाव की निशानी है. 75 पार तो फेल हो गया, अब यमुना पार करने की बारी है.”

Assembly Election Results 2019: काउंटिंग के तीसरे घंटे में साफ हुई तस्‍वीर

  • मुंबई की वर्ली सीट से आदित्य ठाकरे आगे चल रहे हैं, इसी को देखते हुए दादर स्थित शिवसेना भवन में भी अब तैयारियां शुरू हो गई हैं.

  • दुष्यंत चौटाला ने आगे चल रहे अपने उम्मीदवारों से फ़ोन पर बात की. जीत मिलने तक काउंटिंग सेंटर पर बने रहने को कहा. दूसरी तरफ, ADG CID अनिल राव को CM मनोहर लाल खट्टर ने अपने निवास पर बुलाया है.
  • सुबह 10.12 बजे के रुझान कहते हैं कि हरियाणा में बीजेपी सत्‍ता के बेहद करीब है. यहां की सभी 90 सीटों के रुझान आ चुके हैं. बीजेपी 43 सीट पर आगे चल रही है, कांग्रेस 37 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. JJP ने 9 सीट पर लीड ले रखी है जबकि INLD+ सिर्फ एक सीट पर आगे है.
  • भाजपा महासचिव और महाराष्‍ट्र प्रभारी सरोज पांडे ने टीवी9 भारतवर्ष से कहा, “अपने काम के बदौलत महायुती को पूर्ण बहुमत मिलेगा. महाराष्ट्र में एनडीए सरकार बनाएगा.”

  • हरियाणा में खेल फिर पलट गया है. बीजेपी अब 42 सीटों पर आगे हो गई है. कांग्रेस की बढ़त 28 सीट तक सिमट गई है. JJP अभी तक 9 सीट पर आगे चल रही है.

Assembly Election Results 2019: काउंटिंग के दूसरे घंटे में क्‍या हुआ?

  • जननायक जनता पार्टी के अध्‍यक्ष दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि वे किंगमेकर बनेंगे. उन्‍होंने टीवी9 भारतवर्ष से खास बात की. देखें

  • महाराष्‍ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां BJP+ 109 सीट पर आगे है और शिवसेना 71 सीट पर. कांग्रेस+ को 38 सीट पर तो NCP को 54 सीट पर लीड हासिल है.
  • हरियाणा में मुकाबला कड़ा होता दिख रहा है. 90 में से 83 सीटों के रुझान आए हैं. बीजेपी 38 और कांग्रेस 32 सीट पर आगे चल रही है. JJP को 8 सीटों पर बढ़त हासिल है और INLD+ तीन सीटों पर आगे चल रहा है.
  • ताजा रुझानों के अनुसार, महाराष्‍ट्र की 288 में से 281 के रुझान आ गए हैं. BJP+ 109 सीट पर आगे चल रही है जबकि शिवसेना 65 सीट पर आगे है. कांग्रेस+ के उम्‍मीदवार 42 सीट पर लीड कर रहे हैं जबकि उसकी सहयोगी NCP 51 सीट पर आगे चल रही है.
  • हरियाणा में पार्टी अपने दम पर सरकार बनाती दिख रही है. यहां की 90 में से 80 सीटों के रुझान आए हैं. इनमें बीजेपी 49 सीट पर आगे है. कांग्रेस को 24 सीट पर बढ़त मिली है. पहली बार चुनाव लड़ रही दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी 5 सीट पर आगे है.
  • सुबह 9 बजे के रुझान बताते हैं कि महाराष्‍ट्र में बीजेपी फिर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है. हालांकि उसे शिवसेना के साथ की जरूरत पड़ेगी. 288 में 266 सीटों के रुझानों में, बीजेपी+ ने 108 सीटों पर लीड हासिल कर रखी है. शिवसेना 61 सीट पर आगे है तो कांग्रेस+ 34 पर. शरद पवार की एनसीपी 52 सीटों पर आगे चल रही है.

Assembly Election Results 2019: काउंटिंग के पहले घंटे ऐसे रहे रुझान

  • महाराष्‍ट्र के परली विधानसभा क्षेत्र से BJP उम्मीदवार पंकजा मुंडे और एनसीपी उम्मीदवार धनंजय मुंडे के बीच कांटे की टक्कर जारी है. अब 500 वोटों से धनंजय मुंडे आगे चल रहे हैं.
  • आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली सीट से 7 हजार वोट से आगे चल रहे. हरियाणा की उचाना कला सीट से जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने बढ़त बना रखी है.
  • शिर्डी विधानसभा से भाजपा के राधाकृष्ण विखे पाटिल आगे चल रहे हैं. संगमनेर विधानसभा से कॉग्रेस के बालासाहेब थोरात आगे हैं. सोलापुर सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार प्रणति शिंदे लीड कर रहे हैं. नांदेड़ से कांग्रेस के अशोक चव्‍हाण आगे चल रहे हैं.
  • हरियाणा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. पार्टी ने 46 विधानसभा सीटों पर बढ़त बना ली है. कांग्रेस की बढ़त 11 सीट तक सिमट गई है.
  • महाराष्‍ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस नागपुर साउथ वेस्‍ट से लीड कर रहे हैं. शिवसेना के आदित्‍य ठाकरे वर्ली सीट से आगे चल रहे हैं. गोरेगांव से बीजेपी की विद्या ठाकुर, बोरीवली से बीजेपी के सुनील राणे, कनकावली से बीजेपी के नीतेश राणे आगे चल रहे हैं. माहिम से शिवसेना के सदा सरवंकर लीड कर रहे हैं.
  • महाराष्‍ट्र के ताजा रुझान बताते हैं कि बीजेपी+ 27 सीट पर आगे है. शिवसेना को 20 सीट पर लीड मिली है. कांग्रेस+ ने 14 सीट पर बढ़त ले रखी है. NCP 10 सीट पर आगे है. हरियाणा में BJP 24 तो कांग्रेस 7 सीट पर आगे चल रही है. INLD+ 1 और JJP दो सीट पर बढ़त में है.
  • हरियाणा के शुरुआती रुझानों में बीजेपी छह सीट पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने दो सीट पर बढ़त बनाई है. JJP एक सीट पर आगे है.

Assembly Election Results 2019 : शुरुआती रुझानों में BJP को बढ़त

  • महाराष्‍ट्र और हरियाणा में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. महाराष्‍ट्र के शुरुआती रुझानों में बीजेपी 5 सीट पर आगे चल रही है. एक-एक सीट पर कांग्रेस और शिवसेना उम्‍मीदवार ने लीड ली है.
  • दोनों राज्‍यों में सकुशल मतगणना के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर मतगणना होगी. वहीं, हरियाणा में 90 सीटों पर काउंटिंग है. महाराष्ट्र में बहुमत का आंकड़ा 145 सीटों का है वहीं हरियाणा में बहुमत की खातिर 46 सीटें हासिल करनी होंगी.
  • नतीजों से पहले रोहतक में हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा के घर समर्थकों के आने का सिलसिला शुरु हुआ, दोपहर एक बजे के करीब मीडिया से मुखातिब होंगे पूर्व सीएम.

  • महाराष्‍ट्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी- शिवसेना और विपक्षी कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुख्य मुकाबले में होने के साथ-साथ राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन अगाड़ी, असदुद्दीन ओवैसी की मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही हैं.

Assembly Election Results 2019 तय करेंगे मुख्‍यमंत्रियों का भविष्‍य

  • नतीजे इन राज्‍यों के मुख्यमंत्रियों मनोहर लाल खट्टर और देवेंद्र फडणवीस का कद तय करेंगे. अगर दोनों राज्यों में पिछली बार से ज्यादा सीटें आईं तो मुख्यमंत्रियों का पार्टी में कद बढ़ेगा, वहीं अगर सीटों का नुकसान हुआ तो पार्टी के अंदरखाने दोनों के नेतृत्व पर भी सवाल उठ सकते हैं.
  • महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, आदित्य ठाकरे और अशोक चव्हाण पर सभी की नजर टिकी हुई हैं, तो दूसरी ओर हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दुष्यंत चौटाला पर सबकी निगाह है.
  • इन चुनावों के नतीजे बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. जहां कांग्रेस पर लोकसभा चुनाव में बड़ी हार के बाद अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव है, वहीं बीजेपी पर सत्ता में फिर से वापसी करने का दबाव है.

2014 में हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत से सरकार बनाई थी, वहीं महाराष्ट्र में सहयोगी शिवसेना के साथ सरकार बनाई थी. 21 अक्तूबर को महाराष्ट्र में 60.5 फीसदी लोगों ने वोट डाले जबकि पिछले विधानसभा चुनाव में यहां वोटिंग प्रतिशत 63.08 था.

हरियाणा में 65.57 फीसदी वोट पड़े जबकि 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां 76.13 फीसदी वोटिंग हुई थी. दोनों राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ 17 राज्यों की 51 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी गुरुवार को घोषित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-

18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव: यहां देखें नतीजे

Maharashtra Election Result 2019 : महाराष्‍ट्र में कौन जीता, पढ़ें हर अपडेट

Related Posts