जानिए कौन सी स्टार्टअप कंपनी दे रही है 1 रुपए में 1GB डेटा

फरवरी 2016 में बेंगलुरु में एक स्टार्टअप कंपनी की शुरुआत हुई, इस कंपनी का मकसद भरोसेमंद और सस्ती सर्विस के साथ कनेक्टिविटी की समस्या को खत्म करना है. जिसे सुपरनोड्स कहा जाता है.

पूरी दुनिया के मुकाबले भारत में इंटरनेट डेटा प्लान सबसे सस्ता हो सकता है. जिसकी तैयारी कर रही हैं बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी Wifi Dabba. ये कंपनी भरोसेमंद और सस्ती सर्विस के साथ कनेक्टिविटी की समस्या को खत्म करना चाहती है. जिसे सुपरनोड्स कहा जाता है.

दरअसल फरवरी 2016 में बेंगलुरु में एक स्टार्टअप कंपनी की शुरुआत हुई, जिसका मकसद सस्ता इंटरनेट कनेक्शन महैया कराना. जानकारी के मुताबिक जब कंपनी ने साइबर सेक्टर में अपनी सर्विस देनी शुरु की, तो कंपनी को लगा कि कनेक्टिविटी और चार्ज सबसे बड़ी समस्या थी. इसलिए कंपनी ने ISP एग्रीगेटर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया. जो कि फाइबर टेक्नोलॉजी का उपयोग करने वाले प्लेयर से कनेक्शन खरीदते हैं.
कुछ समय बाद कंपनी को लगा कि असली समस्या तो फाइबर के साथ ही है. इसलिए middle mile–Supernodes के लिए एक समाधान विकसित करने पर काम किया गया.

ब्रॉडबैंड की पहुंच आम भारतीयों तक नहीं हो पाती है, क्योंकि इसकी लागत कुछ ज्यादा है. सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और नेटवर्किंग इन्फ्रास्टक्चर का इस्तेमाल होने के चलते इसकी लागत बढ़ जाती है. साथ ही फाइबर को बिछाने में अधिक खर्च आता है. जिससे उसकी लागत में ओर इजाफा हो जाता है.

दरअसल Wifi Dabba सॉफ्टटवेयर, हार्डवेयर या इन्फ्रास्टक्चर के भरोसे नहीं है. इसकी जगह कंपनी ने खुद ही अपना नेटवर्क विकसित किया है. ये कंपनी वेंडर मार्जिन जैसे बहुत सी चीजों की सेविंग करती है.

कोई भी यूजर अपने मोबाइल नंबर और OTP के साथ वाईफाई सिग्नल से जुड़ सकता है. इसकी लागत बहुत ही कम है. कुल मिलाकर ये काफी सस्ता है. हालांकि जो यूजर्स बेहतर सर्विस चाहते हैं वो उसी तरह से डेटा खरीद सकते हैं जैसे ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर अपने FUPको टॉप-अप करेंगे. वाईफाई डब्बा 1 रुपये में 1 GB डेटा दे रहा है. फिलहाल कंपनी ने अपने प्सान को बैंगलूरु के बाहर लागू करने पर विचार नहीं किया है.

 

ये भी पढ़ें- 

 घाना के घर-घर तक पहुंचेगी पीएम मोदी की ‘उज्जवला’ जैसी योजना, मदद करेगा भारत

दिल्ली चुनाव के दंगल में गूंजा पाकिस्तान का नाम, AAP-BJP आए आमने-सामने