DGCA की गाइडलाइन, खाली रखें मिडिल सीट या पैसेंजर को दें सेफ्टी किट

DGCA ने ये फैसला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) के निर्देश के बाद लिया है. नई गाइडलाइंस को 3 जून से लागू किया जाएगा. ये नई गाइडलाइन विदेशी, घरेलू से लेकर वंदे भारत के तहत चलने वाली सभी उड़ानोंं के लिए है.
airlines middle seats vacant, DGCA की गाइडलाइन, खाली रखें मिडिल सीट या पैसेंजर को दें सेफ्टी किट

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लगभग बंद उड़ानें अब दोबारा शुरू हो चुकी हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के खतरे के मद्देनजर एयरलाइंस में तमाम सावधानियां बरती जा रही हैं. इसी के तहत DGCA (Directorate General of Civil Aviation) ने एयरलाइंस को कहा कि वो सिटिंग अरेंजमेंट ऐसा रखें, जिससे बीच की सीटें खाली रहें और अगर पैसेंजर की संख्‍या ज्‍यादा होने के चलते ऐसा न हो सके तो यात्रियों को सेफ्टी किट उपलब्‍ध कराई जाए. ये फैसला सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद लिया गया है. नई गाइडलाइंस को 3 जून से लागू किया जाएगा. ये नई गाइडलाइन विदेशी, घरेलू से लेकर वंदे भारत के तहत चलने वाली सभी उड़ानोंं के लिए है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

यात्रियों को दी जाए सेफ्टी किट

DGCA की तरफ से गाइडलाइंस जारी करते हुए एक लेटर लिखा गया है, जिसमें सभी एयरलाइंस को इन निर्देशों का पालन करने की बात कही गई है.

  • अगर पैसेंजर लोड और सीट कैपेसिटी को देखते हुए संभव हो तो दो यात्रियों के बीच की सीट खाली रखी जाए.
  • एक ही परिवार के यात्रियों को साथ बैठाया जा सकता है.
  • यात्रियों की संख्या ज्यादा होने पर बीच की सीट पर बैठने वालों सेफ्टी किट उपलब्ध करवाई जाए. इस किट में थ्री लेयर फेस मास्क, फेस शील्ड और मेडिकल सर्विस वाला गाउन मौजूद होंगे.
  • इसके साथ ही प्लेन को हर उड़ान के बाद सैनिटाइज किया जाए.
  • पायलट-एयर होस्टेस और क्रू मेंबर्स का रूटीन चेक-अप किया जाए.
  • स्वास्थ्य कारणों के अलावा फ्लाइट में किसी तरह की मील और पीने का पानी सर्व नहीं किया जाएगा.

airlines middle seats vacant, DGCA की गाइडलाइन, खाली रखें मिडिल सीट या पैसेंजर को दें सेफ्टी किट

 

वंदे भारत उड़ानों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए थे सवाल

इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने एयर इंडिया की इंटरनेशनल उड़ानों में (वंदे भारत) बीच की सीटों के लिए बुकिंग की अनुमति देने को लेकर सवाल उठाया था. कोर्ट ने कहा था कि एक तरफ आप सोशल डिस्टेंसिंग के नाम पर लोगों को 6 फीट की दूरी मेंटेन करने को कह रहे हैं और दूसरी तरफ विमान में बीच की सीट अलॉट कर रहे हैं. क्या वायरस को पता होगा कि वो प्लेन में है और इस दौरान संक्रमण नहीं फैलाना है?

हालांकि, कोर्ट ने एयर इंडिया को 6 जून तक के लिए विदेशों से आ रही उड़ानों में बीच की सीटें बुक करने की अनुमति दी थी, इसके बाद की उड़ानों में बीच की सीट खाली रखने के निर्देश दिए गए थे लेकिन DGCA की तरफ से नई गाइडलाइन 3 जून से शुरू करने के ऑर्डर हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts